बजट 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। आपको बता दें कि यह अंतरिम बजट है, लेकिन इस बजट को पेश करने से पहले ही बता दिया कि ‘युवा-महिला-गरीब-किसान’ सरकार की प्राथमिकता हैं। उनके बजट भाषण से सभी की उम्मीदें आसमान छूने वाली हैं। इस दौरान अंतरिम बजट की कॉपी संसद में पहुंचीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना लगातार 8वां बजट पेश किया।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति मुर्मू ने केंद्रीय वित्त मंत्री को शुभकामनाएं दीं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ना शुरू करते हुए वित्त मंत्री निर्मला ने कहा, देश की जनता भविष्य की ओर देख रही है. वे आशावान हैं। हम पीएम मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहे हैं। 2014 में जब पीएम मोदी ने काम शुरू किया तो काफी चुनौतियां थीं। जनता को रोजगार के सर्वाधिक अवसर दिये गये हैं। देश में एक नया उद्देश्य और आशा जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार के लिए चुना। हमने व्यापक विकास की बात की। सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र के साथ आगे बढ़ें।

आगे उन्होने कहा कि  टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल आयकर दाताओं को राहत नहीं दी गई है। 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं लिया जाता है। इनकम टैक्स भरने की प्रक्रिया आसान की गई है। रिफंड भी जल्द जारी किया जाता है। जीएसटी संग्रह दो गुना हो गया है। जीएसटी से अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदला गया है।

अंतरिम बजट की 10 अहम बातें

  • 1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अगले 5 साल में भारत सरकार 2 करोड़ और घर बनाएगी। सरकार ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का भी टारगेट रखा है।
  • 2. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा है कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर न सिर्फ हमारे लिए बल्कि समूची दुनिया के लिए बड़ा कदम है।
  • 3. सरकार ने दावा किया है कि 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। अभी तक 1 करोड़ लखपति दीदी बनी हैं। साथ ही देश की सभी आशा वर्कर, आंगनवाडी वर्कर आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाए जाएंगे।
  • 4. निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा है कि लक्षद्वीप समेत जो और दूसरे द्वीपसमूहों हैं, उन्हें पर्यटन के लिहाज से बेहतर बनाया जाएगा। सरकार इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर जोर देगी।
  • 5. बजट में जिस चीज पर फैसले को लेकर हर बार इंतजार होता है, उस टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
  • 6. सरकार ने कहा है कि 40 हजार रेलवे के डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा। वंदे भारत ट्रेन पर भारत सरकार का बड़ा बहुत जोर है। कई ऐसी ट्रेनों के उद्घाटन में प्रधानमंत्री को देखा गया है।
  • 7. सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए 9 से 14 साल की बच्चियों का वैक्सीनेशन भी होगा। सर्वाइकल कैंसर हाल के वर्षों में एक बड़ी स्वास्थ्य चिंता बनकर उभरा है।
  • 8. कौशल भारत योजना के तहत 1 करोड़ 40 लाख युवाओं के ट्रेनिंग की बात सरकार ने की है। इसके अलावा 3000 नए ITI, 7आईआईटी, 16 आईआईआईटी के साथ 7 आईआईएम, 15 एम्स बनाने का दावा सरकार ने किया है।
  • 9. फाइनेंस मिनिस्टर ने 80 करोड़ लोगों को अनाज उपलब्ध कराने को भी सरकार की बड़ी उपलब्धि करार दिया।
  • 10. करीब 1 घंटे के बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने GDP का नया अर्थ दिया है। सीतारमण का कहना था कि अब जीडीपी का अर्थ गवर्नेंस, परफॉर्मेंस और डेवलपमेंट है।

Related Articles

Back to top button