विश्व सिजोफ्रेनिया दिवस 2024 : बेहतर जीवन जी सकते है सिजोफ्रेनिया से पीड़ित

लखनऊ। रिचमंड फैलोशिप सोसायटी (भारत) लखनऊ शाखा, एक प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, ने शनिवार को विश्व सिजोफ्रेनिया दिवस के अवसर पर एक प्रभावशाली कार्यक्रम का आयोजन किया जिसका उद्देश्य सिजोफ्रेनिया के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल ज्ञान को बढ़ाना था।

उद्घाटन समारोह के दौरान प्रतीकात्मक पादप जल समारोह आयोजित किया गया था, जो विकास, देखभाल और पोषण को दर्शाता है – मानसिक स्वास्थ्य उपचार और रिकवरी के लिए केंद्र के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के समग्र दृष्टिकोण को रेखांकित करता है।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रोफेसर एके अग्रवाल के स्वागत भाषण के साथ हुई। उन्होंने सिजोफ्रेनिया के मुद्दों को संबोधित किया, जो एक गंभीर मानसिक विकार रोग है, जिसमें विचार प्रक्रियाओं, धारणाओं, भावनात्मक प्रतिक्रिया और सामाजिक बातचीत में व्यवधान शामिल हैं।

उन्होनें सिजोफ्रेनिया के पूर्व चेतावनी संकेतों के बारे में बताया जिसमें हलचूकियां (जैसे श्रवण आवाज), भ्रम (झूठे विश्वास), अव्यवस्थित सोच और भाषण, असामान्य मोटर व्यवहार, और नकारात्मक लक्षण जैसे सामाजिक रुप से पीछे हटना और कम भावनात्मक अभिव्यक्ति हैं।

केजीएमयू लखनऊ में जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ. सुजीत कुमार ने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में नवीनतम अनुसंधान और विकास के बारे में एक अंतर्दृष्टिपूर्ण प्रस्तुति दी। उनके अनुसार सिजोफ्रेनिया एक चुनौतीपूर्ण स्थिति है, लेकिन सही उपचार और समर्थन के साथ, व्यक्ति उत्पादक जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं।

यह भी कहा जाता है कि पुरुषों के लिए, शुरुआत की औसत उम्र किशोरावस्था से लेकर 20 वर्ष की शुरुआत तक है, जबकि महिलाओं के लिए सिजोफ्रेनिया की शुरुआत 20 के दशक के अंत से लेकर तीसरे दशक की शुरुआत तक है।

डॉ. शशि राय, मनोचिकित्सक और आरएफएस इंडिया के अध्यक्ष और लखनऊ शाखा के सचिव ने सिजोफ्रेनिया के लिए मानसिक स्वास्थ्य, चिकित्सीय दृष्टिकोण और चिकित्सा में प्रगति के लिए केंद्र की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
उन्होंने कहा कि हमारा मिशन मानसिक स्वास्थ्य विकारों के बारे में कलंक को दूर करना है, जो व्यक्ति और उनके परिवारों के लिए एक सहायक वातावरण उपलब्ध कराता है। वहीं आलोक सक्सेना ने मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान में सामुदायिक भागीदारी की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का समापन पैनल चर्चा के साथ हुआ जिसमें बढ़े हुए मानसिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के महत्व पर जोर दिया गया और सिजोफ्रेनिया और अन्य मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों की बेहतर सेवा करने के लिए सहायक कानून बनाने पर जोर दिया गया। कार्यक्रम संचालन श्वेता दीक्षित ने किया जबकि शीबा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button