साल 2024 में आचार्य चाणक्य की इन 4 बातों का रखें ध्यान, खुल जाएंगे किस्मत के द्वार

चंद दिनों के बाद नए साल की शुरुआत होने वाली है। साल 2024 को लेकर लोगों में उत्साह और उमंग है। लोग नए सिरे से अपने जीवन की शुरुआत करने की सोच रहे हैं। अंक ज्योतिषियों की मानें तो साल 2024 ऊर्जा का सूचक है। यह वर्ष लोगों के लिए नए अवसर लेके आने वाला है। करियर और कारोबार समेत सभी क्षेत्रों में व्यक्ति विशेष को सफलता मिल सकती है। अतः लोग साल 2024 का बेसब्री से इंजतार कर रहे हैं। अगर आप भी साल 2024 के लिए रेजोल्यूशन बना रहे हैं, तो आचार्य चाणक्य की इन 4 बातों का जरूर ध्यान रखें। इन बातों का अनुसरण करने से किस्मत के दरवाजे खुल सकते हैं। आइए, आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार जानते हैं-

जले तैलं खले गुह्यं पात्रे दानं मनागपि।

प्राज्ञे शास्त्रं स्वयं याति विस्तारं वस्तुशक्तितः॥

आचार्य चाणक्य अपनी रचना नीति शास्त्र के 14 वें अध्याय के 5 वें श्लोक में कहते हैं कि जल पर तेल गिरने के बाद वह (तेल) जल में मिश्रित नहीं होता है, बल्कि अलग ही रहता है। ठीक उसी प्रकार व्यक्ति को अपने जीवन में कर्मशील होकर ज्ञान अर्जन करना चाहिए। इसके पश्चात, वह दूषित जगह पर कमल समान खिलता है। आसान शब्दों में कहें तो उसकी प्रसिद्धि दुनियाभर में होती है। साल 2024 में आप सफल जीवन हेतु कठिन प्रयास करें।
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धन की तीन गति होती है। इनमें एक गति दान है। अतः साल 2024 में दान अवश्य करें, लेकिन दान योग्य व्यक्ति को दें। अगर योग्य व्यक्ति को दान देते हैं, तो वह दान में प्राप्त धन का उचित प्रयोग करेगा। अतः साल 2024 में उचित व्यक्ति को ही दान दें। दान देने से भगवान भी प्रसन्न होते हैं।
चाणक्य अपनी नीति में आगे कहते हैं कि मुर्ख और दुष्ट व्यक्ति से अपने दिल की बात यानी कोई राज शेयर न करें। अगर ऐसा करते हैं, तो उस राज के उजागर होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अतः साल 2024 में हर कार्य गुप्त तरीके से करें। इससे सफल होने की संभवना अवश्य बढ़ जाएगी।
जीवन यापन-यापन के लिए धर्म-कर्म अनिवार्य है। अतः साल 2024 में शास्त्र का श्रवण और पाठन अवश्य करें। ज्ञानी पुरुष विषम परिस्थिति में भी सही मार्ग का चयन करने में सफल होता है। शास्त्र ज्ञान से आप जीवन में अनवरत आगे बढ़ते रहेंगे।

Related Articles

Back to top button