किसानों के विरोध प्रदर्शन से नोएडा के कई इलाकों में लगा भीषण जाम

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन से नोएडा के कई इलाकों में भीषण जाम लग गया है।

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ धरने पर बैठे किसानों ने दिल्ली की तरफ कूच किया है। संसद का घेराव करके विरोध जताने की तैयारी है। किसानों के मूवमेंट की वजह से यूपी-दिल्ली हाईवे जाम हो गया है जिसकी वजह से नोएडा एक्सप्रेस-वे बंद किया गया है।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसान गुरुवार, 8 फरवरी 2024 को नोएडा से दिल्ली की ओर कूच करेंगे। इसके साथ ही किसानों ने दिल्ली के संसद भवन के घेराव करने की भी धमकी दी है। इस बीच दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले रूट पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके कारण आम लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है। उधर किसानों की महापंचायत और दिल्ली मार्च को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने यातायात परामर्श जारी किया है। पुलिस के अनुसार कुछ जगहों पर मार्ग परिवर्तित किया जाएगा।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान समूह दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी जमीन के बदले अधिक मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसान समूहों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए बुधवार को किसान महापंचायत और गुरुवार को दिल्ली में संसद तक मार्च करने की अपील की है।  

नोएडा के यातायात विभाग ने आम जनता को दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा की विभिन्न सड़कों पर रूट बदलाव के बारे में आगाह किया है। जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं।

 धारा 144 लागू

नोएडा के डीआइजी, अपर. सीपी (एल एंड ओ) शिवहरि मीणा ने कहा, “धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी सीमाओं को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए व्यवस्था की गई है। हम किसानों से बातचीत कर रहे हैं। सभी वाहनों की जांच की जा रही है।”

दिल्ली की तरफ किसानों के बढ़ते ही नोएडा की सड़कों पर लंबा जाम लग गया। चूंकि नोएडा बॉर्डर पर कई जगह पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बैरियर लगा रखे हैं। ऐसे में कई किलोमीटर तक वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं।

हालात यहां तक आ गए हैं कि इस जाम में फंसे तमाम वाहन चालक बीते आधे घंटे से एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाए हैं। नोएडा के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर संसद भवन तक मार्च का ऐलान किया है। हालांकि हालात में जाम लगने की आशंका को देखते हुए पुलिस भी पहले से अलर्ट है।

Related Articles

Back to top button