Trending

गुजरात: पिकनिक की खुशी मातम में बदली, 14 लोगों के मौत की दर्दनाक कहानी

गुजरात में पिकनिक की खुशी उस वक्त मातम में बदल गई, जब एक नौका पलटने से 14 लोगों की मौत हो गई।

गुजरात में पिकनिक की खुशी उस वक्त मातम में बदल गई, जब एक नौका पलटने से 14 लोगों की मौत हो गई। गुजरात के वडोदरा के हरणी स्थित मोटनाथ झील में गुरुवार की दोपहर को स्कूली बच्चों और शिक्षकों को ले जा रही एक नाव पलट गई। इस घटना में 13 स्कूली बच्चों और 2 शिक्षकों सहित 15 लोगों की मौत हो गई, जिससे शहर सदमे और शोक में डूब गया।

दरअसल, वडोदरा के न्यू सनराइज स्कूल के छात्र मोटनाथ झील में पिकनिक मनाए गए थे इस दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल की अनदेखी करते हुए, नाव ने अपनी निर्धारित क्षमता से अधिक यात्रियों को बैठा लिया। इसके बाद आनंदमय यात्रा शुरू हो गई। यात्रा के बीच में बड़ा हादसा हो गया, क्षमता से अधिक भरी हुई नाव अचानक पलट गई, जिससे उसमें मौजूद लोग पानी में डूब गए।

चीख-पुकार से वातावरण में दहशत फैल गई। अग्निशमन विभाग को तुरंत सतर्क किया गया और बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे। जान बचाने के लिए अफरा-तफरी मच गई, गोताखोर जीवित बचे लोगों को पानी से निकालने के लिए कड़ी मशक्कत की। हालांकि 23 छात्रों और 4 शिक्षकों को बचा लिया गया, लेकिन जैसे-जैसे खोज जारी रही, गंभीर वास्तविकता सामने आई। शाम तक, यह पुष्टि हो गई कि इस त्रासदी में अधिकांश बच्चों सहित 15 लोगों की जान चली गई।

लाइफ जैकेट के बगैर गए थे बच्चे
गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने भी कहा कि नौका में निर्धारित संख्या से अधिक लोग सवार थे. इतना ही नहीं, डिंडोर ने कहा कि मुझे पता चला है कि दुर्घटना के समय छात्रों ने लाइफ जैकेट नहीं पहन रखी थी। हम (इन गलतियों के लिए) दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि जिस नौका को पानी से निकाला गया था उसमें केवल 14 सीट थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिवारों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की। पीएमओ ने एक्स पर लिखा, “वडोदरा की हरनी झील में एक नाव पलटने से हुई जानमाल की हानि से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”

इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अपना दुख और संवेदना व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने ट्वीट किया, “वडोदरा की हरनी झील में नाव पलटने से बच्चों के डूबने से बहुत दुख हुआ। मैं अपनी जान गंवाने वाले मासूम बच्चों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।”

Related Articles

Back to top button