Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई सम्पन्न, देखिए मनमोहक तस्वीरें

आज अयोध्या में करीब 500 सालों का लंबा इंतजार खत्म हो गया भगवान रामलला अपने भव्य मंदिर में विराज चुके हैं। अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई है। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार को सम्पन्न हुआ। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में उपस्थित हुए।

प्रधानमंत्री मोदी सुबह अयोध्या पहुंचे और मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया। उन्होंने रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आवश्यक सभी अनुष्ठान किए। इस दौरान शंखनाद और मंत्रोच्चार के बीच रामलला अपने भव्य गर्भगृह में विराजमान हुए, पीएम मोदी ने शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की इसके बाद अयोध्या जय श्रीराम के नारों से गूंज उठी।

आपको बता दें कि गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन के साथ मोहन भागवत मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने काजल लगाकर रामलला को प्रतिष्ठित किया और प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान के आंखों में बंधी पट्टी को खोला गया। इसके बाद रामलला को आयना दिखाया गया और भगवान को छप्पन भोग लगाया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी दंडवत प्रणाम कर रामलला का आशीर्वाद लिया।

इस मौके पर राम मंदिर परिसर में हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने आरती की इसके बाद अयोध्या जय श्रीराम के नारों से गूंज उठी।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही 22 जनवरी 2024 की तारीख इतिहास में दर्ज हो गई तय अभिजीत मुहूर्त में वैदिक विद्वानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रामलला की अचल प्रतिमा का विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न करवाया। इस खास मौके पर राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया।

अयोध्या में अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, सचिन तेंदुलकर, विवेक ओबेरॉय, सोनू निगम, रजनीकांत, माधुरी दीक्षित, विक्की कौशल, कैटरीना कैफ, आयुष्मान खुराना, रनबीर कबूर, आलिया भट्ट, राजकुमार हिरानी, राम चरण समेत देश के कई प्रमुख नेताओं ने भाग लिया। मौजूद हैं।

ALSO READ:

Related Articles

Back to top button