Lok Sabha 2024: अस्सी हराओ भाजपा हटाओ- अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन होने के साथ ही अब राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन होने के साथ ही ये भी तय हो गया कि अखिलेश यादव कब और कहां राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे। खबर है कि समाजवादी पार्टी प्रमुख 25 फरवरी को आगरा में इस यात्रा में शामिल होंगे।

इससे पहले अखिलेश यादव ने ये शर्त रखते हुए भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने से इनकार कर दिया था कि पहले दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग फाइनल हो जाए। हालांकि, अब दोनों ही पार्टियों के बीच गठबंधन का आधिकारिक ऐलान हो चुका है, तो ऐसे में अखिलेश अब गठबंधन धर्म निभाते हुए, इस यात्रा में शामिल होने जा रहे हैं। बुधवार को कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर आम सहमति और गठबंधन का आधिकारिक ऐलान भी कर दिया गया।

सीट शेयरिंग फॉर्मूले के हिसाब से कांग्रेस उत्तर प्रदेश की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी बची 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी और दूसरे सहयोगी लड़ेंगे। कांग्रेस के साथ सीट के बंटवारे को अंतिम रूप देने के बाद, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि ‘PDA’ (पिछड़े, दलित, अल्पसंख्याक) BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को हराएगा ।

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, “सौहार्दपूर्ण गठबंधन की सबको बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का संविधान बचाने के लिए, लोहिया के संख्यानुपातिक हिस्सेदारी के सिद्धांत को अमल में लाने के लिए, समाजवादी मूल्यों को सक्रिय करके बराबरी लाने के लिए, ⁠90 प्रतिशत PDA को उनका हक दिलवाने के लिए और देश की तरक्की के लिए… एक हो जाएं। ”उन्होंने कहा, “NDA हराएगा NDA, अस्सी हराओ भाजपा हटाओ।”

Related Articles

Back to top button