देश के विकास में यूपी को ग्रोथ इंजन के रूप में पहचान मिली : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में बुधवार को ग्रेटर नोएडा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन शुरू हो चुका है।

नोएडा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में बुधवार को ग्रेटर नोएडा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन शुरू हो चुका है। 24 से 29 सितंबर तक चलने वालें इस समारोह में एक तरफ जहां उद्यमियों के सपनों को उड़ान मिलेगी, तो वहीं लोगों को यूपी की सांस्कृतिक धरोहरों से परिचित होंगे।

योगी सरकार के इस आयोजन में यूपी के लोकनृत्य-लोकगीत कलाकारों को देश-विदेश के आगंतुकों के समक्ष मंच देगी। आपको बता दें की इस आयोजन में बांग्लादेश, रूस, ब्राजील, जैसे कई देशों के कलाकार अपनी संस्कृति की झलक से मेजबानों को परिचित कराएंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहें। इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दीप जलाकर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने इस ट्रेड शो में 70 देशों से पहुंचे इन्वेस्टर्स का स्वागत किया साथ ही सभी कलाकारों से बातचीत की।

उत्तर प्रदेश सर्वाधिक MSME यूनिट वाला राज्य

इस दौरान सीएम योगी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिर्फ यूपी के 75 जिलों में ही लगभग 96 लाख MSME यूनिट है और कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार सृजित करने वाला क्षेत्र है। देश में सबसे ज्यादा यूपी के पास 75 जीआई टैग है। इस ट्रेड शो का लक्ष्य बिजनेस को प्रमोट करना है और इस बार 10 हजार करोड़ का व्यापार करने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश के प्रोडक्ट और पोटेंशियल को सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने में सफल होगा।

पहले यूपी विकास का बैरियर था

पहला ट्रेड शो 2023 में हुआ था उस समय दुनिया में आकर्षक केंद्र का बिंदु बनाया था। आज अर्थव्यवस्था बूस्ट हुआ है और देश में आज उत्तर प्रदेश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में ग्रोथ इंजन के रूप में पहचाना जा रहा है। आगे सीएम योगी ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश में 75 जिलों के यूनिक प्रोडक्ट की ब्रांडिंग की। आगे उन्होंने कहा कि 7 साल पहले यूपी विकास का बैरियर था, आज देश के विकास का ग्रोथ इंजन के रूप में पहचाना जा रहा है।

ALSO READ: पं. दीनदयाल उपाध्याय के चिंतन में गांव-गरीब, किसान व महिलाएं : सीएम योगी

Related Articles

Back to top button