यूपी लोकसभा चुनाव में सपा-कांग्रेस के बीच सीटों की डील फ़ाइनल

बिहार में एक ओर जहां राजनीतिक हलचल जारी है तो वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर फाइनल डील हो चुकी है।

बिहार में एक ओर जहां राजनीतिक हलचल जारी है तो वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर फाइनल डील हो चुकी है। इस बात की जानकारी अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में साफ तौर पर बताया कि समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीटें दी है। उन्होंने कहा कि 11 सीटों के साथ यह अच्छी शुरुआत हुई है यह इंडिया गठबंधन के लिए बड़ी राहत की बात है।


इसको लेकर अखिलेश यादव ने अपने ट्वीट में लिखा कि कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है… ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी। इससे पहले अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस पर छोटे दलों को साथ लेकर चलने की बड़ी जिम्मेदारी है।


आपको बता दे कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर लगातार बातचीत हो रही थी। हालांकि कहीं ना कहीं मामला अटक जा रही थी। लेकिन अखिलेश यादव लगातार इस बात पर जोर दे रहे थे कि हम राज्य में मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इंडिया गठबंधन में यह उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जहां सीटों को लेकर फाइनल बातचीत बन गई है।

इसका मतलब साफ है कि अखिलेश यादव की पार्टी उत्तर प्रदेश में लगभग 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं 11 सीटों पर कांग्रेस जबकि बची हुई सीटों पर राष्ट्रीय लोक दल अपने उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि, राष्ट्रीय लोकदल को समाजवादी पार्टी की ओर से कितनी सीटें दी गई हैं। इस बात का खुलासा नहीं हो सका है लेकिन बताया जा रहा है कि 4 से 7 सीटे दी जा सकती है।

Related Articles

Back to top button