रक्षाबंधन पर UPSRTC की बसों में महिलाओं को मिलेगी निःशुल्क यात्रा की सुविधा : मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त को रक्षाबंधन पर प्रदेश भर की बहनों के लिए मुफ्त बस सेवा यात्रा के निर्देश दिए है । दूसरी ओर मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशित हुए परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने रक्षाबंधन पर्व पर अतिरिक्त परिवहन सेवा सुलभ कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि 17 अगस्त से 22 अगस्त तक की अवधि में अधिक से अधिक बसों का संचालन कराया जाए, जिससे कि लोगों को रक्षाबंधन पर्व पर आवागमन में कोई असुविधा न हो।

उन्होंने कहा कि उक्त अवधि में शत-प्रतिशत बसों को आनरोड किया जाए। बसों में आवश्यक कलपुर्जे एवं असेम्बलीज की व्यवस्था पूर्व से करा ली जाए। इस दौरान विषम परिस्थित को छोड़कर सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। कोई भी अधिकारी कार्य स्थल से बिना सूचना दिये नहीं छोड़ेगा।

एमडी परिवहन निगम ने परिवहन मंत्री के निर्देश पर रक्षाबंधन पर्व पर सभी क्षेत्रीय/सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सेवा प्रबंधकों को निर्देश दिये कि पूर्वी क्षेत्रों में रक्षाबंधन पर्व पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बसों का संचालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि पूर्वी उप्र के क्षेत्रों के लिए प्रारम्भिक प्वाइंट्स से 60 प्रतिशत से अधिक यात्री लोड रहता है तो पश्चिमी क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त सेवायें संचालित किये। यदि रक्षाबंधन के दूसरे दिन लोड फैक्टर ब्रेक इवन के समतुल्य नहीं पाया जाता है तो उस पर संचालन नहीं किया जाए। इस अवधि में समस्त अनुबंधित बसों का संचालन कराया जाए और कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत लगाये जाए।

समस्त क्षेत्रों द्वारा यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार विभिन्न गन्तव्यों विशेषकर लखनऊ और कानपुर के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन सुनिश्चित कराये। बसों एवं बस अड्डों की साफ-सफाई बेहतर रखें। चेकिग दल मार्गों की सघन चेकिंग करे, ब्रेथ एनलाइजर के माध्यम से चालक एवं परिचालक की एल्कोहल जांच कराई जाए। जिससे कि सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित हो सके। सभी स्टापेज के अलावा मार्ग के मध्य में मिलने वाले यात्रियों को भी बसों में बैठने की सुविधा मिलेगी।

17 अगस्त से 22 अगस्त तक की अवधि में अधिक से अधिक बसों का संचालन कराया जाए

एमडी परिवहन निगम ने बताया कि ऐसे चालक/परिचालक जिसमें संविदा के चालक परिचालक भी सम्मिलित होंगे, उक्त अवधि में उपस्थित होकर दैनिक रूप से बस संचालन करते हुए 1800 किमी0 का संचालन पूर्ण करते हैं तो रूपये 1200 की प्रोत्साहन उन्हंे प्राप्त होगी। 1800 किमी0 से अधिक किमी0 अर्जित करने पर 55 पैसे प्रति किमी0 की दर से अतिरिक्त भुगतान देय होगा।

इसी प्रकार डिपो एवं क्षेत्रीय कार्यशाला के तकनीकी कर्मचारी इस अवधि में प्रत्येक दिन उपस्थित होते हैं तो उन्हें एकमुश्त 500 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी। प्रोत्साहन अवधि में योजना की प्रात्रता हेतु सेवा का लोड फैक्टर 64 प्रतिशत अधिक होने पर संबंधित चालक/परिचालक को प्रोत्साहन राशि देय होगी। गत वर्ष रक्षाबंधन के अवसर पर संचालित बस उपयोगिता की तुलना में इस वर्ष संचालन में बस उपयोगिता कम आने पर प्रोत्साहन राशि देय नहीं होगी।

एमडी परिवहन निगम ने निर्देश दिये हैं गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, बरेली, लखनऊ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, कानपुर एवं इटावा बस स्टेशनों पर यात्रियों की उपलब्धता अधिक रहती है। उक्त बस स्टेशनों पर आवश्कतानुसार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए।

उक्त बस स्टेशनों पर तैनात कार्मिकों एवं पर्यवेक्षकों को प्रोत्साहन धनराशि के उद्देश्य से 5000 रूपये प्रति स्टेशन की दर से प्रदान की जायेगी। उक्त बस स्टेशनों का रक्षाबंधन के पर्व पर बसों की संचालन व्यवस्था बनाये रखने में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों एवं पर्यवेक्षकों को उक्त बस स्टेशनों के क्षेत्रीय प्रबंधक स्वविवेक से प्रोत्साहन राशि का वितरण करेंगे।

Related Articles

Back to top button