सुप्रसिद्ध समाजसेवी विशाल सिंह ‘फूडमैन’ को मिला अमेजिंग इंडियाज अवॉर्ड-2024

निरंतर 17 वर्षों से लखनऊ एवं वाराणसी के बड़े अस्पतालों में प्रतिदिन कैंसर पीड़ित मरीजों के तीमारदारों को मुफ्त खिलाते हैं भोजन


नयी दिल्ली। विश्व के प्रसिद्ध टीवी चैनल टाइम्स नाउ के द्वारा दिल्ली के ताज पैलेस में आयोजित अमेजिंग इंडियाज अवॉर्ड 2024 के कार्यक्रम में भारत के पांच लोगों द्वारा फूड मैनेजमेंट एंड न्यूट्रीशन की कैटेगरी में प्रथम पुरस्कार से मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीवचंद्र शेखर ने फूडमैन विशाल सिंह को सम्मानित किया।

आपको बताएं सेवा पथ मीडिया के चेयरमैन और सुप्रसिद्ध समाजसेवी संस्था विजयश्री फाउंडेशन के प्रबंधक फूडमैन विशाल सिंह को भूख मुक्त भारत बनाने के अभियान के तहत निरंतर 17 वर्षों से लखनऊ एवं वाराणसी में बड़े अस्पतालों के साथ अन्य स्थानों पर प्रतिदिन नि:शक्त,जरूरतमंद मरीजों की मानवीय सेवा के तहत एक हजार से अधिक तीमारदारों को नि:शुल्क भोजन प्रसाद और अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण स्वच्छ रैन बसेरे उपलब्ध कराने के साथ कैंसर पीड़ित बच्चों को खिलोने, झूले और गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए स्मार्ट क्लास रूम प्रदान करने का कार्य जारी है।

वैश्विक महामारी कोरोना त्रासदी के हम सब साक्षी हैं कि फूडमैन विशाल सिंह ने इस मरती हुई मानवता के समय अनवरत 24 घंटे अपनी टीम के साथ भूख से तड़पते बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं के साथ साथ आम जनमानस के लिए बगैर रुके, बैगर सोए स्वयं कोरोना की चपेट में आने के बाद हॉस्पिटल से निकलकर पीड़ित लोगों को हर संभव मदद पहुंचाकर संजीवनी देने का कार्य किया, आपके संज्ञान में यह भी लाना है इस वैश्विक त्रासदी के दौरान ऑक्सीजन रेगुलेटर की कमी के चलते एक अविष्कार किया कि मरते हुए मरीजों के लिए नल की टोटी से ऑक्सीजन बनाकर लोगों का जीवन बचाया जिसे देश और विदेश के डॉक्टरों ने बेहतर उपयोगी बताते हुए प्रशंसा की थी।

इस दौरान फूडमैन विशाल सिंह ने उपस्थित गणमान्य जनसमूह को संबोधित करते हुए अपनी मुहिम की शुरुआत के साथ भूख मुक्त विश्व के अभियान के बारे में बताया। उन्होंने कहा हमारे देश के आबादी विश्व में सबसे ज्यादा है। बेरोजगारी एवं संसाधनों के अभाव और गरीबी के कारण हंगर इंडेक्स में स्तर गिरता जा रहा है, इस लिए मेरा सपना है कि भारत को भूख मुक्त बनाने में आप सब मेरा साथ दें, आप सबके द्वारा प्रतिदिन एक मुट्ठी राशन के सहयोग से देश के लोगों को भूख मुक्त बनाया जा सकता है।

इस नर सेवा नारायण सेवा के पुनीत कार्य को फूडमैन विशाल सिंह ने पुण्यों का फिक्स डिपॉजिट नाम दिया है, उन्होंने कहा आज के कलयुग में लोग मानवीय सेवा करते हुए ईश्वर के आशीर्वाद को प्राप्त कर सकते हैं, यही पुण्यों का फिक्स डिपॉजिट हमारे जीवन काल को अमर कर देता है, इस लिए मानवता के दीपक को हमेशा जलाए रखने हेतु तैलीय रूप में राशन आदि का सहयोग जरूरतमंद लोगों को हमेशा करते रहना आवश्यक है।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने फूडमैन विशाल से वार्ता करते हुए आश्वासन दिया कि सरकार के साथ मिलकर देश में जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए की मुहिम को मजबूत किया जाएगा, वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीवचंद्र शेखर ने कहा फूडमैन विशाल सिंह देश के लिए बेहतर कार्य कर रहे हैं मैं उनकी इस मुहिम को आगे बढ़ाने में उनकी पूरी मदद करते हुए मानवता के इस पुनीत कार्य में सहयोगी बनूंगा।

वहीं गौरव के एक पल में फूडमैन ने इसे सहयोगी सेवादारों, दानवीरों, शुभचिंतकों का आभार जताया उन्होंने कहा यह सब बिना विश्वास और समर्थन के संभव नहीं था, लोगों ने अपना विश्वास जताकर प्यार और स्नेह देते हुए विजयश्री फाउंडेशन को आगे बढ़ाने और अस्पतालों में जरूरतमंद लोगों अटेंडेंट (तीमारदारों) को भोजन और कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए खिलोने,झूले प्रदान करने के साथ निर्धन बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य बनाने की मुहिम में साथ दे रहे हैं।


आज का पल टाइम्स नाउ टीवी चैनल के द्वारा ऐतिहासिक बनाया गया है उनके लिए संस्थान के सभी सम्मानित लोगों के साथ अवॉर्ड के लिए चयन करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। मुझे आशा और विश्व है भारत को भूख मुक्त बनाने और बच्चों में शिक्षा का दीपक जलाने के इस नेक काम में आप सबका सहयोग प्रदान होता रहेगा।इस अवसर पर मुख्यरूप से सहयोगी सेवादार प्रशांत राव गौतम (पत्रकार), बलराम सिंह (पत्रकार), संदीप सिंह (समाजसेवी), निधि शर्मा, हिमांशू नैथानी, प्रियंका, वरुण सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button