उत्तर प्रदेश : 74 सीटों पर लड़ेगी BJP, सहयोगी दलों को मिलेंगी 6 सीटें

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

लोकसभा चुनाव 2024 में मिशन 400 को पाने के लिए भाजपा हर मोर्चे पर विजय पताका फहराने में जुटी हुई है। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवारों के चयन को लेकर बीजेपी हेडक्वॉर्टर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत शीर्ष नेता मौजूद रहे।

सूत्रों के अनुसार, इसमें तय किया गया कि PM मोदी फिर एक बार वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में 74 सीटों पर BJP लड़ेगी। सहयोगी दलों को 6 सीटें मिलेंगी। आरएलडी के लिए 2 लोकसभा सीटें, अपना दल के लिए 2 लोकसभा सीटें, सुभासपा और निषाद पार्टी के लिए 1-1 लोकसभा सीटें बीजेपी छोड़ेगी, बृहस्पतिवार रात वाराणसी सहित क़रीब 50 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवार तय कर दिए।

सूत्रों का कहना है कि पंजाब, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु राज्यों में उम्मीदवारों का फैसला होल्ड कर दिया गया है। इन तीनों राज्यों में बीजेपी की क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन की बातचीत चल रही है. पंजाब में BJP अकाली दल, आंध्र प्रदेश में TDP और जन सेना के साथ बात कर रही है. जबकि तमिलनाडु में AIADMK के साथ बातचीत जारी है।

300 सीटों के उम्मीदवारों का हो सकता हैं ऐलान

बीजेपी 10 मार्च से पहले 300 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. बीजेपी 1 या 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। पिछले आम चुनाव 2019 के दौरान भी यही गेम प्लान था. बीजेपी ने चुनाव की घोषणा से कुछ हफ्ते पहले ही 21 मार्च को 164 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी।

बीजेपी को इतनी बड़ी जीत हासिल करने के लिए इस बार उन राज्यों पर ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा, जहां से पिछली बार पार्टी को बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई थी। यही वजह है कि बीजेपी को इस बार सबसे ज्यादा उम्मीद दक्षिण भारत के उन राज्यों से है, जहां पार्टी अब तक बहुत कमजोर मानी जाती रही है।

Related Articles

Back to top button