‘हीरामंडी’ का फर्स्ट लुक जारी, हसीनाएं दिखाएंगी प्यार, शक्ति और आजादी का खेल

बॉलीवुड के रॉयल या यू कहें लीग से हटकर फिल्म बनाने वालें निर्देशक- निर्माता संजय लीला भंसाली की फिल्मों का इंतजार सबको रहता है। इसी बीच अब निर्देशक अपनी नई वेब सीरीज के साथ दस्तक दे चुके हैं।

बॉलीवुड के रॉयल या यू कहें लीग से हटकर फिल्म बनाने वालें निर्देशक- निर्माता संजय लीला भंसाली की फिल्मों का इंतजार सबको रहता है। इसी बीच अब निर्देशक अपनी नई वेब सीरीज के साथ दस्तक दे चुके हैं। आपको बता दें कि इस सीरीज का नाम हीरामंडी है, जिसे वो 14 साल से बनाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन अब जाकर उन्हें समय मिला है।

संजय लीला भंसाली की आगामी वेब सीरीज ‘हीरामंडी: द डायमंड बाजार’ का फर्स्ट लुक रिलीज हो चुका है। ‘हीरामंडी’ में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा और अन्य एक्ट्रेसेस मुख्य भूमिका में हैं। ये वेब सीरीज 2024 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी।

गुरुवार को, सीरीज के निर्माताओं और कलाकारों ने ‘हीरामंडी’ पहला लुक जारी किया। ‘हीरामंडी’ का ये टीजर उतना ही भव्य, आकर्षक और नाटकीय है, जैसा संजय लीला भंसाली की पिछली कई फिल्मों में रहा है आपको बता दें, इस सीरीज के जरिए संजय लीला भंसाली ने पहली बार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कदम रखा है।  

हीरामंडी का टीजर सामने आ चुका है, जिसमें सभी एक्ट्रेसेस के लुक रिवील किए गए हैं। लेकिन फिल्म का ट्रेलर आना बाकी है। क्या आपको पता है कि जिस मुद्दे पर हीरा मंडी की फिल्म बन रही है, आखिर उसका इतिहास क्या है।

दरअसल हीरा मंडी लाहौर की तवायफों की सांस्कृतिक धरोहर थी, जिसे मुगल काल में काफी संभालकर रखा गया। मुगल काल में मनोरंजन और गायन और नृत्य की कला को जारी रखने के लिए हीरामंडी मशहूर था. यहां एक से बढ़कर एक खूबसूरत और नृत्य में परिपूर्ण महिलाओं को अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान लाया जाता, वहां नाच-गाने से मुगलों का मनोरंजन करती थी लेकिन ब्रिटिश राज के बाद वहां की दशा ही बदल गई।

वहां की महिलाओं को जबरन वेश्यावृत्ति में धकेल दिया गया। हीरा मंडी वेश्यावृत्ति का केंद्र बन गया। मुगल काल में हीरा मंडी की महिला को आदर और सम्मान मिलता था लेकिन अंग्रेजों के आने के बाद उन्हें सिर्फ और सिर्फ वैश्यावृति के लिए इस्तेमाल किया गया। उस समय हीरा मंडी की महिलाएं सिर्फ उपभोग की वस्तु बनकर रह गईं।

हालांकि, हीरामंडी का फर्स्ट लुक देखने के बाद लोगों को दो फिल्मों की याद आ गई है ये दो फिल्में हैं संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी और धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म ‘कलंक’. दोनों फिल्मों में तवायफों की जिदंगी पर जोर दिया गया था। संजय लीला भंसाली की इस सीरीज में नया क्या होगा, इसको देखने के लिए फैंस एक्साइटेड हैं।

Related Articles

Back to top button