UP Weather: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में दस साल का रिकॉर्ड टूट गया। 2024 की जनवरी में बीते दस सालों में सबसे ठंडी रही। मौसम विभाग के अनुसार माह भर के औसत तापमान पर नजर डालें तो राजधानी में यह 17.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 3.9 डिग्री कम था। आपको बता दें कि मंगलवार से मौसम बदल गया है और बुधवार को पश्चिमी यूपी के बागपत, नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर और मुरादाबाद में बारिश हुई। वहीं, सेंट्रल यूपी और अवध के कई हिस्सों में पारे का स्तर बढ़ गया है।

मौसम विभाग की माने तो गुरुवार को भी कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है तो वहीं शुक्रवार को बारिश न होने की संभावना है लेकिन शनिवार को एक बार फिर से बारिश का मौसम रह सकता है। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल जनवरी सामान्य से अधिक ठंडा रहा।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पिछले दो दिनों से धूप और पुरवा हवाओं के कारण पारे में बढ़ोतरी जारी है। इससे कुछ देर बारिश भी हुई। बुधवार को नजीबाद, मेरठ और अलीगढ़ को छोड़कर प्रदेश में दिन का तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस से 26.6 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया। इस बीच झाँसी में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश के अन्य हिस्सों में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। गुरुवार को पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

दिल्ली में कल दोपहर से शुरू हुई बारिश कुछ देर के लिए रुकती है, फिर कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम शुरू हो जाती है। मौसम विभाग ने आज की बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया। बारिश के कारण से कोहरा में कमी देखने को मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की पूरी संभावना जताई है। इसके अलावा तराई के कई इलाकों में व पश्चिम यूपी के कई क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को बिजली गिरने व बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अगर बात करें तापमान की तो झांसी में सर्वाधिक 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया नजीबाद, मेरठ और अलीगढ़ को छोड़ दें तो 20.8 से लेकर 26.6 डिग्री तक तापमान रहा। झोंकेदार धूल भरी हवाओं के 30 से 40 किमी रफ्तार से चलने की बात कही गई है जनवरी महीने में अगर औसत तापमान की बात करें तो बरेली में सबसे ठंडे दिन दर्ज किए गए।

बहराइच, लखीमपुरखीरी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, व आसपास के इलाकों में बिजली गिरने व पानी के आसार को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button