ऊर्जा एवं नगर विकास की 98 से अधिक शिकायतों का मौके पर हुआ निस्तारण

  • ऊर्जा की 96, नगर विकास की 14 व अन्य विभागों की 6 शिकायतों की ’सम्भव’ के तहत समीक्षा

लखनऊ/मऊ । उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने ’सम्भव’ के तहत् नगर विकास, ऊर्जा एवं अन्य विभागों से संबंधित आई 116 शिकायतों की जनसुनवाई की और मौके पर ही ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग से संबंधित 98 से अधिक शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया।

तथा अन्य विभागों से आई शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को लोगों की शिकायतो को गंभीरता से लेने तथा त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

’सम्भव’ के तहत मऊ में हुई पहली जनसुनवाई में 116 शिकायतों की एके शर्मा ने की समीक्षा
एके शर्मा शुक्रवार को ’सम्भव’ व्यवस्था के तहत जनपद मऊ के बड़ागांव स्थित मंगलम बहुउद्देशीय भवन में शिकायतों की जनसुनवाई कर रहे थे। मंत्री जी का स्थानीय स्तर का यह पहला जनसुनवाई कार्यक्रम था, जिसे मऊ जिले की सदर एवं मोहम्मदाबाद गोहाना तहसील में आयोजित किया गया।

इसमें नगर विकास की 14, ऊर्जा विभाग 96 तथा अन्य विभागों से 06 शिकायतें आई, जिनकी सुनवाई की गई। डूडा एवं राजस्व विभाग से संबंधित तथा अन्य विभागों की शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। एके शर्मा ने ‘सम्भव’ के तहत नगर निकाय और ऊर्जा विभाग की 40 समस्याओं का वर्चुअल निस्तारण किया।

ऊर्जा की 96, नगर विकास की 14 व अन्य विभागों की 06 शिकायतों की ’सम्भव’ के तहत समीक्षा
इसमें ऊर्जा विभाग से विद्युत लाइन नीचे होना, ट्रांसफार्मर के जलने व क्षमता वृद्धि, पोल क्षतिग्रस्त होने, लो वोल्टेज, खराब मीटर, जर्जर लाइन, बिल सुधार, बिजली कटौती, विद्युत पोल लगवाने, विद्युत दुर्घटना में मुआवजा दिलाने, विद्युत लाइन को शिफ्ट करने मीटर लगवाने जैसी आदि समस्याएं तथा नगर विकास से खराब स्ट्रीट लाइट,

हैंडपंप मरम्मत, मकान का मानचित्र पास कराने, जल निकासी की समस्या, नाली सफाई आदि समस्याओं का निस्तारण कराया गया। इस दौरान शिकायतकर्ता और संबंधित अधिकारी से शिकायत के संबंध में वर्चुअल संवाद भी किया गया।

अधिकारियों को शिकायतो को गंभीरता से लेने तथा त्वरित समाधान के दिए निर्देश
एके शर्मा के प्रयासों से आधुनिक तकनीक युक्त ’सम्भव’ नाम की व्यवस्था नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग में जनशिकायतों के त्वरित व प्रभावी निस्तारण के लिए विगत दो वर्ष पहले लागू की गई थी। इस व्यवस्था के अंतर्गत विभागीय अधिकारी स्थानीय स्तर पर साप्ताहिक जनसुनवाई करते हैं और मंत्री स्तर की राज्यस्तर पर मासिक जनसुनवाई होती है।

इस व्यवस्था को और आसान बनाने तथा अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए मंत्री स्तर से होने वाली जनसुनवाई को अब जिला एवं तहसील स्तर पर भी आयोजित किया जा रहा है। जिसके संबंध में लोगों को पहले से ही जानकारी दी जाती है।

’सम्भव’ के तहत होने वाली जनसुनवाई में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारियों और शिकायतकर्ता से समस्या के प्रकरण एवं निस्तारण के संबंध में सुनवाई की जाती है।

इसमें शिकायतकर्ता अपनी शिकायतें मंत्री के तेज पोर्टल tej.net.in पर दर्ज करा सकते हैं अथवा ईमेल sambhavprg@gmail.com के माध्यम से भी भेजी जा सकती है। इस व्यवस्था में दोनों विभागों की शिकायतों का तत्काल निस्तारण किया जा रहा है।

जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग के स्थानीय अधिकारी मौजूद रहे। ऊर्जा विभाग की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए प्रबंध निदेशक पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड शम्भु कुमार, नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी दिनेश यादव व अन्य सभी नगर पंचायतो के अधिशाषी अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस मौके पर अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष आशीष गोयल व प्रबंध निदेशक पंकज कुमार भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े रहे।

Related Articles

Back to top button