IC 814 सीरीज पर हो रहे विवाद पर सरकार का एक्‍शन, Netflix के कंटेंट हेड को समन

IC 814 सीरीज पर अब सरकार का बड़ा एक्शन सामने आया हैं.

हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘IC 814: कंधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ हाईजैकर्स के हिंदू नाम को लेकर विवादों में आ गई है. दरअसल सीरीज में विमान का अपहरण करने वाले आतंकियों के नाम ‘शंकर’ और ‘भोला’ बताए जाने पर विवाद हो रहा है। एक ओर जहां सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध हो रहा है तो दूसरी ओर बायकॉट की मांग हो रही है.आपको बता दें कि अब सरकार भी इस सीरीज को लेकर एक्शन मोड में आ गई. मिली जानकारी के मुताबिक, इस मामलें में नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को तलब किया गया है.

यह सीरीज साल 1999 में इंडियन एयरलाइंस की विमान संख्‍या 814 के अपहरण पर आधारित है। मेकर्स का दावा है कि उन्‍होंने इस सीरीज को कभी नहीं भूल पाने वाली वारदात को फैक्‍ट्स के आधार पर बनाया है। फ़िलहाल केंद्र सरकार ने नेटफ्लिक्स इंडिया के कंटेंट हेड को इस पर समन भेजा है और क्लियरिफिकेशन मांगा है.

इस वेब सीरीज में चारों अपहरणकर्ताओं को चीफ, डॉक्टर, बर्गर, भोला और शंकर कोडनेम के साथ दिखाया गया है। जबकि असल घटना में आतंकियों ने भोला और शंकर नाम का इस्‍तेमाल नहीं किया था। इस परिवर्तन के पीछे की मंशा पर सवाल उठाते हुए सोशल मीडिया पर यूजर्स ने तीखा विरोध जताया है। उनका कहना है कि इस तरह के नामकरण से इस्लामी आतंकवाद के कुकृत्यों को छिपाने की कोशिश की जा रही है और हिन्दू धर्म को बदनाम किया जा रहा है।

यह वेब सीरीज ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ पत्रकार श्रींजॉय चौधरी और हाईजैक विमान के पायलट कैप्‍टन देवी शरण द्वारा लिखी गई किताब ‘फ्लाइट इनटू फियर: द कैप्टन स्टोरी’ पर आधारित है। सीरीज में विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर और अरविंद स्वामी के अलावा मनोज पाहवा, अनुपम त्रिपाठी, दीया मिर्जा, पत्रलेखा, अमृता पुरी, दिव्येंदु भट्टाचार्य और कुमुद मिश्रा की प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह सीरीज बीते हफ्ते 29 अगस्‍त 2024 को रिलीज हुई है।

ये भी पढ़े-

Related Articles

Back to top button