उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ गोरखपुर पहुंचकर सैनिक स्‍कूल का किया शुभारंभ

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार को गोरखपुर पहुँच गए है। इस दौरान सैनिक स्‍कूल का शुभारंभ किया।

गोरखपुर: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार को गोरखपुर पहुँच गए है। इस दौरान जगदीप धनखड़ के साथ उनकी पत्नी भी साथ रही. बता दें कि एयरपोर्ट पर धनखड़ का स्वागत के लिए खुद मुख्यंमंत्री योगी आदित्यनथ भी मौजूद रहे। सीएम योगी ने धनखड़ दंपती को पुष्प देकर स्वागत किया। इस मौके पर उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ सीएम योगी के साथ बातचीत की।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के स्वागत सीएम योगी मौजूद

इस दौरान उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गोरखपुर में खाद कारखाना स्थित सैनिक स्‍कूल का शुभारंभ किया। इसके बाद उपराष्ट्रपति गोरखनाथ मंदिर भी जाएंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस मौके पर सीएम योगी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को ह्रदय से अभिन्दन के साथ अपने सम्बोधन की शुरुवात की।

ऐतिहासिक,पौराणिक होने के साथ साहित्य का केंद्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन उत्तरप्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. गोरखपुर ऐतिहासिक और पौराणिक होने के साथ साहित्य का एक केंद्र है. गोरखपुर के विकास की बात करते हुए सीएम योगी ने कहा आज जिस सैनिक स्कूल का लोकार्पण हुआ है वह पहले एक खाद कारखाना हुआ करता था, यह कारखाना न केवल आधुनिक भारत में कृषि उत्पादकता को बढ़ाने में सहायक था साथ ही उत्पादन लागत में कमी लाई.

आजीविका के नए साधन के रूप में उभरा

यहाँ के नागरिकों के लिए गोरखपुर आजीविका के नए साधन के रूप में उभरा है. स्वास्थ्य समस्या को दूर करने के लिए गोरखपुर ही नहीं बल्कि पूर्वी यूपी में भी मेडिकल कॉलेज और एम्स गोरखपुर तेजी से अभियान को गति दे रहा है. अन्न दाता किसानों की मेहनत से चीनी मिलें जैसे कई रोजगार के साधन यहाँ उपलब्ध है.

इंफ्रास्ट्रक्चर से मिला यूपी को नई पहचान

सीएम योगी ने बताया इंफ्रास्ट्रक्चर भी उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दे रहा है. एक्सप्रेसवे हो, इंटरस्टेट फोरलने, सिक्सलेन एक्टिविटी हो, नए-नए उद्योगों से यूपी नए रुप में उभर रहा है. पूरे उत्तरप्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य और निवेश के बेहतरीन ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में गोरखपुर तेजी के साथ आगे बढ़ा है।

‘सैनिक स्‍कूल’ भविष्य के लिए महत्वपूर्ण

आज ऐसे में उपराष्ट्रपति के द्वारा सैनिक स्‍कूल के इस उद्घाटन से वर्तमान पीढ़ी के साथ देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह सैनिक स्कूल लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया गया है. मुख्य भवन के साथ ही इस स्कूल में देश के पहले CDS जनरल विपीन रावत के नाम पर 1000 सीटों का ऑडिटोरियम का निर्माण कार्य संपन्न हुआ है, जो उपयोगी साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि इस स्कूल में कारगिल शहीद कैपटन पत्रा के नाम पर ‘मल्टी पर्पज हॉल’ के साथ ही यहाँ स्विमिंग पूल, राइडिंग, हॉस्टल की भी सुविधा उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button