अवैध खनन के मामले में अखिलेश यादव को CBI ने थमाया नोटिस, बतौर गवाह 29 फरवरी को होंना होगा पेश

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सीबीआई ने नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है।

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सीबीआई ने नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। अखिलेश यादव को बतौर गवाह 29 फरवरी को पेश होने को कहा गया है। दअरसल सपा कार्यकाल में बतौर मुख्यमंत्री रहते अवैध खनन से जुड़ा है। सीबीआई ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। बता दें कि अखिलेश यादव को यह नोटिस अवैध खनन मामले में भेजा गया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने अखिलेश को सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस जारी किया है। इससे पहले उन्हें 21 फरवरी को नोटिस जारी किया गया। अखिलेश को 29 फरवरी को दिल्ली में CBI के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। इस नोटिस में कहा गया है कि जवाब देने के लिए अखिलेश यादव को सीबीआई के सामने उपस्थित होना होगा।

अखिलेश को जनवरी 2019 में दर्ज की गई सीबीआई की उस एफआईआर  के संबंध में तलब किया गया है, जो हमीरपुर में 2012-2016 के बीच कथित अवैध खनन से संबंधित है। जनवरी 2019 में तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट, खनन अधिकारी और अन्य सहित कई लोक सेवकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। एफआईआर में आरोप है कि सरकारी कर्मचारियों ने हमीरपुर में खनिजों का अवैध खनन होने दिया।

दर्ज की गई FIR में कहा गया है कि आपराधिक साजिश में सरकारी कर्मचारियों ने निविदा प्रक्रिया का पालन किए बिना अवैध रूप से नए पट्टे और नवीकरण पट्टे दिए। लोगों को अवैध रूप से छोटे खनिजों का उत्खनन करने की अनुमति दी गई। साथ ही लघु खनिजों की चोरी करने और धन उगाही करने की अनुमति दी गई।

ALSO READ:

Related Articles

Back to top button