UP Budget 2024 : यूपी में आज से बजट सत्र शुरू, जय श्रीराम के नारे से गूँजा सदन

यूपी विधानमंडल बजट सत्र आज 2 फरवरी से शुरू हो चुका है। ऐसे में योगी सरकार 2024- 25 का बजट 5 फरवरी को सदन में पेश कर सकती है।

यूपी विधानमंडल बजट सत्र आज 2 फरवरी से शुरू हो चुका है। ऐसे में योगी सरकार 2024- 25 का बजट 5 फरवरी को सदन में पेश कर सकती है। बता दें कि यह बजट यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट हो सकता है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट का आकार लगभग 7.5 लाख करोड़ रुपये होने की संभावना है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बार सदन की कार्यवाही शनिवार को भी चलेगी और जरूरत पड़ने पर यह देर रात तक भी चल सकती है।

आज सुबह 11 बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानसभा मंडप में दोनों सदनों को एकसाथ संबोधित किया। उनके पहुंचते ही एक ओर जहां जय श्री राम के नारे लगे तो वहीं विपक्ष ने भी हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद पिछले दिनों बीजेपी के विधायक मानवेंद्र सिंह और सपा के विधायक एसपी यादव के निधन पर शोक जताया जाएगा और इसके बाद विधानसभा की आज की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी। 

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री यूपी सरकार का बजट 5 फरवरी सोमवार को सुबह 11:00 बजे पेश करेंगे। इसके बाद 6 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी, तो वहीं 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा एवं पारण  होगा। 8 फरवरी को वित्त वर्ष 2024- 25 के आय – व्यय पर साधारण चर्चा होगी तो वहीं 9 फरवरी को यही चर्चा आधे दिन चलेगी।

इसके बाद के बाद 10 और 12 फरवरी को चर्चा के साथ अनुदान की मांगों पर विचार किया जाएगा और बजट प्रस्ताव पर मतदान भी होगा। इसके बाद 12 फरवरी को ही दोपहर 3:00 बजे उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में पुनःस्थापन कर पारित किया जाएगा।

आपको बता दें कि बजट सत्र के पहले पत्रकारों से वार्ता करते हुए सीएम योगी ने कहा कि ‘अयोध्या राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए सभी को बधाई देता हूं। सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी और यह अभिभाषण सरकार की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं का अहम रिकॉर्ड है।

इस सत्र में बजट 2024-25 पेश किया जाएगा और उस पर चर्चा होगी। यूपी विधानमंडल प्रदेश की जनता की आशा, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं का केंद्र है, मैं विपक्षी सदस्यों से अपील करता हूं कि हमें विधान परिषद और विधान सभा को सकारात्मक चर्चा का केंद्र बनाना होगा।

Related Articles

Back to top button