अजय देवगन बनाएंगे भारत के पहले दलित क्रिकेटर की बायोपिक

बॉलीवुड स्टार अजय देवगन एक्शन स्टार एक बायोपिक बनाएंगे। ये बायोपिक भारत के पहले दलित क्रिकेटर की होगी।

बॉलीवुड स्टार अजय देवगन की स्पोर्ट्स ड्रामा ‘मैदान’ जल्द ही रिलीज होने वाली है। फुटबॉल पर बनी इस मूवी के बाद एक्शन स्टार एक बायोपिक बनाएंगे। ये बायोपिक भारत के पहले दलित क्रिकेटर की होगी।

अजय देवगन की लेटेस्ट मूवी ‘शैतान’ बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है। इसके बाद अजय देवगन की ‘मैदान’ 10 अप्रैल को रिलीज होगी। ये एक स्पोर्ट्स ड्रामा है जिसकी स्टोरी सैयद अब्दुल रहीम पर बेस्ड बताई जा रही है।

इस फिल्म के बाद अजय देवगन जुट जाएंगे एक क्रिकेटर की बायोपिक पर काम शुरू करेंगे। ये क्रिकेटर भारत के पहले दलित क्रिकेटर कहलाते हैं इनका नाम है पालवंकर बालू। बता दें कि अजय देवगन और तिग्मांशु धूलिया इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं।

आपको बता दें कि फेमस हिस्टोरियन और राइटर रामचंद्र गुहा की किताब ‘ए कॉर्नर ऑफ फॉरन फील्ड’ से प्रेरित होगी। पालवंकर बालू लेफ्ट आर्म स्पिनर थे। वो दलित समुदाय से ताल्लुक रखते थे, टीम मेट उनके साथ भेदभाव करते थे कोई उन्हें छूता तक नहीं था। लेकिन उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर इंडियन टीम में जगह बनाई। महाराजा ऑफ पटियाला की ऑल इंडियन टीम के साथ वो इंग्लैंड के टूर पर गए थे। यहां उनकी बॉलिंग के आगे अंग्रेज पस्त पड़ गए थे। पालवंकर बालू की बॉलिंग के चर्चे तब पूरी दुनिया में हुए। उस टूर पर इन्होंने 114 विकेट चटकाए थे।

बता दें कि पालवंकर बालू ने चुनाव भी लड़ा था वो भी बाबा साहेब आंबेडकर के खिलाफ। 1937 मेंं इन्होंने आंबेडकर के खिलाफ बम्बई विधान सभा चुनाव लड़ा था। उन्हें कांटे की टक्कर देते हुए वो चुनाव हार गए थे। दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे और दलितों के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास करने में आगे रहते थे।

Related Articles

Back to top button