देश को ग्लोबल हब बनाएंगे- भारत टेक्स 2024 उद्घाटन में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली के भारत मंडपम में देश में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक, भारत टेक्स-2024 का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली के भारत मंडपम में देश में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक, भारत टेक्स-2024 का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और दर्शना जरदोश भी शामिल हुईं साथ ही इस कार्यक्रम में 100 से अधिक देश शामिल रहें।

आपको बता दें कि भारत टेक्स-2024 का आयोजन 26 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी एक बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री के ‘5एफ विजन’ से प्रेरणा लेते हुए इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन पर फोकस किया गया है।

कपड़ा मंत्रालय की सचिव ने मीडिया को जानकारी दी कि कपड़ा मंत्रालय क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI scheme) के प्रतिभागियों के साथ भी काम कर रहा है और उनकी किसी भी समस्या का समाधान किया जा रहा है। इसके अलावा, PLI स्कीम का दायरा बढ़ाने के लिए उद्योग से कुछ सुझाव मिले हैं।

उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया कि अब तक सात पीएम-मित्र पार्कों को मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि अगले 4-6 वर्षों में 70,000 करोड़ रुपये (प्रत्येक पार्क से 10,000 करोड़ रुपये) के निवेश की उम्मीद है। साथ ही इससे करीब 20 लाख लोगों के लिए रोजगार का अवसर भी पैदा होगा।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, “आज का कार्यक्रम अपने आप में बहुत खास है, खासकर इसलिए क्योंकि यह भारत के दो सबसे बड़े प्रदर्शनी केंद्रों, भारत मंडपम और यशोभूमि में एक साथ आयोजित किया जा रहा है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “हम कपड़ा मूल्य श्रृंखला के सभी तत्वों को 5F से जोड़ रहे हैं। यह 5F फार्म, फाइबर, फैक्ट्री, फैशन और विदेशी है। एक तरह से पूरा दृश्य हमारे सामने है, पांच एफ के इस सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए, हम किसानों, एमएसएमई और निर्यात को प्रोत्साहित कर रहे हैं। हमने निवेश और टर्नओवर के मामले में एमएसएमई की परिभाषा में भी संशोधन किया है, इससे उद्योगों का पैमाना और आकार की वृद्धि होगी। बड़े होने के बाद भी उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।”

उन्होंने आगे कहा कि ‘आज का ये आयोजन सिर्फ एक टेक्सटाइल एक्सपो भर नहीं है। इस आयोजन के एक सूत्र से कई चीजें जुड़ी हुई हैं। भारत टेक्स का ये सूत्र भारत के गौरवशाली इतिहास को आज की प्रतिभा से जोड़ रहा है। भारत टेक्स का ये सूत्र टेक्नोलॉजी को संस्कृति के संग पिरो रहा है। भारत टेक्स का ये सूत्र स्टाइल, सस्टेनेबिलिटी, स्केल और स्किल को एक साथ लाने का सूत्र है।

कस्तूरी कॉटन योजना से बनेगी अलग पहचान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग कहा कि ‘आज भारत, दुनिया में कॉटन, जुट और सिल्क के बड़े उत्पादकों में से एक है। लाखों किसान इस काम में जुटे हैं। सरकार आज लाखों कॉटन किसानों को सपोर्ट कर रही है, लाखों क्विंटल कॉटन खरीद रही है। सरकार ने जो कस्तूरी कॉटन लॉन्च किया है, वो भारत की अपनी पहचान बनाने की ओर एक बड़ा कदम होने वाला है, देश को ग्लोबल हब बनाएंगे।

Related Articles

Back to top button