बदला उत्तर प्रदेश का मौसम, आंधी के साथ हुई बारिश, कई इलाकों की बत्ती गुल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को मौसम ने करवट ले ली है। लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिली। राजधानी लखनऊ और उसके आसपास से सटे जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई। लखनऊ में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं से जन-जीवन प्रभावित हुआ। इससे कई इलाकों में बिजली की समस्याएं भी हुईं।

लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही आंधी चलनी शुरू हुई। आंधी के साथ बारिश भी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली। बुलंदशहर, सुल्तानपुर, गाजीपुर, गोरखपुर समेत पूर्वांचल के कई जिलों में आंधी और बारिश हुई।

कृषि वैज्ञानिक डा. सत्येन्द्र कुमार सिंह के मुताबिक, ये बारिश दलहनी फसलों के लिए फायदेमंद ही होगी। धान की नर्सरी तैयार हो रही है, इसके लिए भी ये फायदेमंद होगी। वहीं आम की फसलों को भी इससे फायदा होगा। बारिश होने से आम के स्वाद में बदलाव आएगा। जामुन की फसल पर भी इसका अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। सब्जियों के लिए भी यह बारिश फायदेमंद होगी।

अयोध्या में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। सुबह करीब आधे घंटे तक आंधी चलने के बाद बारिश शुरू हो गई। एक घंटे तक हुई बारिश के चलते उमस भरी गर्मी से निजात मिल गई। बारिश थमने के बाद भी मौसम सुहाना बना रहा है। बृहस्पतिवार को भोर में 3:30 बजे के करीब अचानक आंधी चलने लगी।

करीब आधे घंटे तक आंधी चलती रही। इसी के साथ चार बजे के करीब बारिश शुरू हो गई। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक एक घंटे बारिश हुई। कुछ जगह पर तेज बारिश हुई तो कुछ जगहों पर सिर्फ बूंदाबांदी हुई। इसके बाद से मौसम का मिजाज सुहाना बना रहा। लोग जब सुबह सोकर उठे तो उन्हें उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली।

बता दें की रायबरेली, सुल्तानपुर, उन्नाव, बाराबंकी आदि जिलों में भी सुबह आंधी के साथ बारिश हुई। हालांकि पूरे प्रदेश में मौसम ये बदलाव नहीं हुआ है। कुछ इलाकों में आज भी लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

Related Articles

Back to top button