13 लोकसभा सीट पर मतदान जारी, 11 बजे तक 28.02 प्रतिशत हुई वोटिंग

लखनऊ । लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर शनिवार को सुबह नौ बजे तक 28.02 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। इस चरण में मतदाता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत 144 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य की इन 13 सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) पर उपचुनाव के लिए भी मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, 11 बजे तक बलिया में 27.81 प्रतिशत, बांसगांव में 28.30 प्रतिशत, चंदौली में 29.08 प्रतिशत, देवरिया में 28.10 प्रतिशत, गाजीपुर में 27.55 प्रतिशत, घोसी में 27.67 प्रतिशत, गोरखपुर में 26.64 प्रतिशत, कुशीनगर में 28.06 प्रतिशत, महाराजगंज में 29.66 प्रतिशत, मिर्जापुर में 29.54 प्रतिशत, रॉबर्ट्सगंज में 28.09 प्रतिशत, सलेमपुर में 27.94 प्रतिशत और वाराणसी में 26.13 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य की 13 सीट पर प्रधानमंत्री मोदी समेत कुल 144 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 134 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं। मोदी वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वह गंगा किनारे बसे इस प्राचीन आध्यात्मिक क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए चुनाव मैदान में हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सोनभद्र जिले के दुद्धी विधानसभा (सुरक्षित) उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सोनभद्र जिले में दुद्धी (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से 2022 में चुने गये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक राम दुलाल को दुष्कर्म के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। सोनभद्र जिले के दुद्धी (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव भी शनिवार को हो रहा है। सुबह नौ बजे तक दुद्धी में 11.64 प्रतिशत मतदान हुआ।

रिणवा के मुताबिक, इस चरण की 13 लोकसभा सीट 11 जिलों में स्थित हैं। सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इन चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय (चंदौली), केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (महराजगंज) शामिल हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर (बलिया), मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी (गाजीपुर), भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद (गोरखपुर) भी चुनावी मैदान में हैं। बिना किसी गठबंधन के चुनाव लड़ रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी इन सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

सातवें चरण के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के दो घटक दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से अपना दल (एस) प्रमुख व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) सीट से रिंकी कौल चुनावी रण में ,हैं वहीं घोसी लोकसभा क्षेत्र में सुभासपा प्रमुख व उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री ओमप्रकाश राजभर के पुत्र अरविंद राजभर मुकाबले में हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं, जिनमें ठंडा पेयजल, पुरुषों और महिलाओं के लिए शौचालय, विकलांगों एवं बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर और कुर्सियों की व्यवस्था शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button