UP International Trade Show: सीएम योगी ने ‘कर्टेन रेजर सेरेमनी’ का किया शिलान्यास, लाभार्थियों को मिला सम्मान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गुुरुवार को कर्टेन रेजर सेरेमनी का शिलान्यास किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गुुरुवार को उप्र इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण की कर्टेन रेजर सेरेमनी में लोक भवन से बटन दबाकर औद्योगिक आस्थानों और ओडीओपी सीएफसी की कुल 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित भी किया। ये लाभार्थी सोनभद्र, लखनऊ, समेत प्रदेश के विभिन्न स्थान से आए थे।

आपको एमएसईएमई क्लस्टर पार्क योजना के रायबरेली , प्रतापगढ़, मऊ, महोबा में औद्योगिक आस्थानों का शिलान्यास किया। वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर एंड स्पोर्ट्स स्कीम के अंतर्गत गोमतीनगर लखनऊ में ट्रेड प्रमोशन सेंटर का शिलान्यास किया। कौशांबी में खाद्य प्रसंस्करण के अंतर्गत केला और जनपद गोंडा में दाल एवं मक्का में ओडीओपी सीएफसी परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मिनी औद्योगिक आस्थान ककवन बिल्हौर, कानपुर, नगर, पंचरावां रायबरेली, अयोध्या का उच्चीकरण तथा जिला उद्योग केंद्र शामली, अमेठी, वाराणसी के नवीन भवनों का शिलान्यास किया।

सीएम योगी ने लोकभवन में उप्र इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण की कर्टेन रेजर सेरेमनी को संबोधित किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश नए औद्योगिक क्रांति की ओर है। उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य बनाना एक राजनीतिक मानसिकता थी, जिसे खत्म करके हमने इसे देश की दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाया है। इतना कुछ उप्र में है, तब भी लोग कहते थे उप्र बीमार है। दुनिया देखे तो उप्र में क्या नहीं है।

अब उत्तर प्रदेश बीमारू राजनीतिक मानसिकता से उभरकर देश के अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में परंपरागत कारीगर, शिल्पकार और युवा उद्यमी जो पहले निराश था आज उसके चेहरे पर उत्साह दिखता है। उत्तर प्रदेश की ओडीओपी योजना आज आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला बन चुकी है।

2018 में उप्र ने ओडीओपी योजना प्रारंभ कर परंपरागत उद्योग को प्रोत्साहन दिया। बाजार उपलब्ध कराने के साथ उसे टेक्नोलाॅजी से जोड़ा। आज ओडीओपी देश की यूनिक योजना बन गई है। यह आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला है। आज उप्र का एक्सपोर्ट भी बढ़ा है, 86 लाख करोड़ से बढ़कर लगभग दो लाख करोड़ हो गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापार में तरक्की के लिए सितंबर 2023 में उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का पहला संस्करण भारत का पहला आयोजन था। इस बार नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में 25 से 29 सितंबर 2024 तक उप्र इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button