आज रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसे…पीएम मोदी ने 553 रेलवे स्टेशनों का किया शिलान्यास

पीएम मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 41 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक के बाद एक लगातार प्रदेश को सौगातें देते जा रहे हैं। आज सोमवार 26 फरवरी को पीएम मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 41 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

इस योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास व ओवर ब्रिजों, अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव सीहोर में शामि‍ल हुए। मध्‍य प्रदेश के अन्‍य स्‍थानों पर भी इस अवसर पर कार्यक्रम आयोज‍ित किए गए। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में वर्चुअल शाम‍िल हुए।

इस दौरान बताया गया कि रेल भूमि विकास प्राधिकरण गुड़गांव रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन योजना को तैयार किया है। इसके तहत इसमें नवीनीकरण के बाद विश्व स्तर की सुविधाएं दी जाएंगी। नौ मंजिला बनने वाले भवन का अपग्रेडेशन दो चरणों में होगा।

पहले चरण की लगभग 295 करोड़ रुपए की लागत आएगी और दूसरे चरण में भी इतनी ही राशि खर्च होगी। रेलवे स्टेशन में दो एंट्री बनाई जाएगी। राजेंद्रा पार्क की तरफ भी एक इंट्री गेट बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन परिसर में फूड प्लाजा व अन्य कई तरह की सुविधाएं होंगी। समारोह में केंद्रीय मंत्री के समक्ष नौ मंजिला भवन का मॉडल प्रस्तुत किया गया। वन स्टेशन वन प्रोडेक्ट का भी इसमें ध्यान दिया गया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने विकसित भारत के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि विकसित भारत युवाओं का देश होगा। युवाओं का सपना मोदी का संकल्प है। यह विकसित भारत की गारंटी है। अमृत भारत स्टेशन के तहत बनने वाले सभी रेलवे स्टेशन उस शहर की विशेषता से परिचय कराएंगे। आज भारत ने छोटे-छोटे सपने देखना छोड़ दिया है। हम बड़े सपने देखते हैं और पूरे करने के लिए दिनरात एक कर देते हैं। यही संकल्प इस विकसित भारत, विकसित रेलवे कार्यक्रम में दिख रहा है।

पीएम ने आगे कहा कि देश में तेजी से काम हो रहा है। आज एक साथ रेलवे से जुड़ी दो हजार से अधिक परियोजनाओं का शिलान्‍यास-लोकार्पण हुआ है। अभी तो इस सरकार के तीसरे टर्म की शुरुआत जून से शुरू होने वाली है। अभी से जिस स्‍पीड से काम हो रहा है। वो सबको हैरत में डालने वाला है।

आपका सपना, आपकी मेहनत और मोदी का संकल्प विकसित भारत की गारंटी है। वंदे भारत जैसी सेमी हाईस्पीड ट्रेन के बारे में किसी सरकार ने नहीं सोचा। इसकी कल्पना एक दशक तक पहले मुश्किल थी। एक दशक पहले तक ट्रेन में स्वच्छता स्टेशन पर सफाई बड़ी बात मानी जाती थी। आज ये सब रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं।

रेलवे स्‍टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा

पीएम मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सेवाएं सिर्फ पैसे वालों खाते में है। आज रेलवे स्‍टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा गरीब लाभ ले सकता है। उन्‍होंने कहा कि दशकों तक रेलवे को स्वार्थ भरी राजनीति का शिकार होना पड़ा। आज रेलवे इज ऑफ ट्रैवलिंग का हिस्सा बन गई है। आज रेलवे बड़े परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे लाइन बिछाने की गति दोगुनी हो गई। आज ऐसी जगहों पर रेल पहुंच रही है। जिसकी लोगों ने कल्पना भी नहीं की। जैसे बैंक में जमा पैसे पर ब्याज मिलता है वैसे इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगी पाई से रोजगार के साधन बनते हैं। हमारी रेल छोटे किसानों को बढ़ावा देने वाली है। इसके लिए स्टेशनों पर विशेष दुकानें बनाई गई हैं। रेल की गति बढ़ेगी और उत्पादन तेजी से मार्केट पहुंचेंगे और उद्योगों की लागत कम होगी। आज पूरी दुनिया में भारत को निवेश के लिए सबसे आकर्षक माना जा रहा है। इसका कारण आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर है।

आज 27 राज्यों के करीब 300 से अधिक जिलों में 550 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास हुआ है। आज यूपी के गोमती नगर के जिस रेलवे स्टेशन का लोकार्पण हुआ है, वो वाकई कमाल का दिखता है। इसके अलावा आज 1,500 से ज्यादा रोड, ओवरब्रिज, अंडरपास जैसी परियोजनाएं भी इसमें शामिल हैं. 40 हजार करोड़ की ये परियोजनाएं एक साथ जमीन पर उतर रही हैं।

Related Articles

Back to top button