शहर से खत्म हो ट्रैफिक व अतिक्रमण की समस्या : महापौर

  • 10 विभागों के अधिकारियों के साथ शहर की समस्याओं पर हुआ मंथन

लखनऊ। लखनऊ शहर में अतिक्रमण, ट्रैफिक एवं भिक्षावृत्ति आदि के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किये जाने हेतु महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में आज पूर्वान्ह 11 बजे संगम गेस्ट हाउस, फील्ड हॉस्टल जल निगम, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, लखनऊ में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी, लखनऊ, सूर्य पाल गंगवार, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह व मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

बैठक की शुरुआत समस्त उपस्थित अधिकारियों के परिचय से को गई। उसके बाद महापौर द्वारा बताया गया की यह हम सभी की जिम्मेदारी है की हम अपने शहर को स्वच्छ व सुंदर कैसे बनाए। यदि इसमें कोई समस्या आती है तो इसके लिए हम सभी की जिम्मेदार है। उन्होंने बताया की आज की बैठक का मुख्य उद्देश्य यही है कि शहर की समस्त समस्याओं से निपटने के लिए आज सभी अधिकारियों को एक मंच पर लाकर उनका तत्काल निस्तारण कराया जा सके।

बैठक में महापौर द्वारा लखनऊ शहर में जगह-जगह सड़कों की खुदाई से सम्बन्धित कार्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण कराये जाने के लिए पीडब्ल्यूडी एवं अन्य सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये गये तथा नई सड़कों के निर्माण में डक्ट एवं ड्रेनेज आदि की मानक के अनुरूप व्यवस्था किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

उक्त के साथ ही महापौर द्वारा शहर में व्याप्त अतिक्रमण एवं जाम की समस्या के दृष्टिगत एन0एच0ए0आई0 पुल के नीचे अवैध रूप से स्थापित झुग्गी-झोपड़ियों को हटाकर वेण्डिंग जोन स्थापित कर जगह-जगह अव्यवस्थित रूप से वेण्डर्स, खुमचे, ठेलिया एवं अन्य व्यवसायिओं को व्यवस्थित किये जाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में संज्ञान में आया की नगर निगम द्वारा विभिन्न जोनों में अतिक्रमण को हटाये जाने की कार्यवाही के उपरान्त पुनः अतिक्रमण स्थापित हो जाता है। जिसके लिए क्षेत्र में दुबारा अतिक्रमण न हो इसके लिए जिलाधिकारी के सुझाव के अनुसार पुलिस विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीम बनाकर कार्यवाही करते हुए दोनों विभाग के कर्मचारियों की सायंकालीन ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिये गये।

उक्त बैठक में अपर पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक), लखनऊ, अपर सचिव, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ, अधिशासी अभियन्ता, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ, अपर जिलाधिकारी (टी.जी.), लखनऊ, परियोजना निदेशक (एन.एच.ए.आई), अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, लखनऊ, ए.आर.एम. कैसरबाग, लखनऊ, मुख्य अभियन्ता-लेसा (अमौसी क्षेत्र), अधिशासी अभियन्ता-लेसा (मध्य क्षेत्र), अधिशासी अभियन्ता-लेसा (वृन्दावन क्षेत्र), प्रबन्धक, सिटी ट्रांसपोर्ट, अधीक्षण अभियन्ता, जल निगम, अधीक्षण अभियन्ता, पी0डब्लू0डी0, समाज कल्याण अधिकारी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button