शिक्षक सम्मान समारोह : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महिलाओं के सम्मान और शिक्षकों के नवाचार पर जोर दिया

नयी दिल्ली । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि महिलाओं का सम्मान केवल शब्दों में नहीं, बल्कि अभ्यास में लाना जरूरी है। किसी भी समाज की विकास की एक महत्वपूर्ण मानक महिलाओं की स्थिति होती है। ऐसी स्थिति में, यह माता-पिता और शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को इस तरह से शिक्षित करें कि वे हमेशा महिलाओं की गरिमा के अनुरूप व्यवहार करें।

राष्ट्रपति का यह बयान उस समय आया जब बंगाल में हुए एक घटना ने महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान पर नई चर्चा शुरू की है। मुर्मू ने गुरुवार को शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान समारोह में यह बातें कहीं।

82 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया
राष्ट्रपति ने देश के 82 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया। इनमें से 50 चयनित शिक्षक जो स्कूलों में पढ़ाते हैं, 28 राज्यों, तीन केंद्र शासित प्रदेशों और छह संगठनों से हैं। इनमें 34 पुरुष और 16 महिलाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, उच्च शिक्षा संस्थानों और कौशल विकास के क्षेत्र में 16-16 शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति ने कहा, मैं भी एक शिक्षक रही हूँ। जब मैं शिक्षकों और बच्चों के बीच होती हूँ, तो मेरे अंदर का शिक्षक जीवित हो उठता है। जीवन का अर्थ दूसरों की भलाई के लिए काम करने में है। आपकी जिम्मेदारी है कि आप बच्चों को यह सही ढंग से समझाएं। आपको ऐसे नागरिक तैयार करने होंगे जो शिक्षित होने के साथ-साथ संवेदनशील, ईमानदार और उद्यमशील भी हों।” राष्ट्रपति ने शिक्षकों की तुलना एक अच्छे शिल्पकार से की।

आज के छात्र कल के विकसित भारत का नेतृत्व करेंगे : राष्ट्रपति
राष्ट्रपति ने कहा, यदि कोई बच्चा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता, तो इसके लिए शिक्षण प्रणाली और शिक्षकों की बड़ी जिम्मेदारी होती है। शिक्षक किसी के सफलता में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।” उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि वे ज्ञान अर्जन की प्रक्रिया को निरंतर बनाए रखें। इससे शिक्षण अधिक दिलचस्प और प्रासंगिक बनेगा। आज के छात्र कल के विकसित भारत का नेतृत्व करेंगे।

सम्मान प्राप्त करने वाले शिक्षकों के नवाचार
डॉ. मीनाक्षी कुमारी: बिहार के मधुबनी जिले के शिवगंगा गर्ल्स हाई स्कूल की शिक्षिका, जिन्होंने केवल छात्राओं को शिक्षा नहीं दी बल्कि उन्हें मिथिला पेंटिंग, सिलाई और कटिंग की मुफ्त ट्रेनिंग भी दी, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने एक स्वच्छता अभियान चलाया और छात्राओं को सैनिटरी पैड के महत्व को समझाया। 2019 से उन्होंने बाल विवाह को रोकने के लिए स्कूल की लड़कियों और उनके परिवारों को जागरूक किया और अब तक 80 से अधिक बाल विवाह को रोकने में सफल रही हैं।

हुकम चंद चौधरी: राजस्थान के सरकारी स्कूल के शिक्षक, जिन्होंने कम लागत वाली परियोजना आधारित तकनीकों का निर्माण किया। इनमें रीसाइक्लेड सामग्री से बनाई गई एक स्वचालित स्कूल बेल और व्हाट्सएप पर सवालों का जवाब देने वाला एआई-आधारित चैटबॉट शामिल है।

पल्लवी शर्मा: राजस्थान के मांटा मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल, जिन्होंने गणित और विज्ञान पार्क, फंडामेंटल लिटरेसी लैबोरेटरी और खुशीशाला नामक हैप्पीनेस लैब का निर्माण किया।

चंद्रलेखा दामोदर मस्त्री: दक्षिण गोवा के सत्यवती सोइरू एंगल हायर सेकेंडरी स्कूल की शिक्षिका, जिन्होंने प्राथमिक छात्रों के बीच भाषा की खाई को पाटा। उन्होंने नवोन्मेषी, कम लागत वाली शिक्षण सामग्री डिजाइन की और किताबों और लेखन सामग्री के साथ लोगों के दरवाजे-दरवाजे जाकर सीखने में रुचि पैदा की।

सागर चित्तारंजन: महाराष्ट्र के कोल्हापुर के एसएयू एसएम लोहीया हाई स्कूल के शिक्षक, जिन्होंने अनाथ, आदिवासियों, युवा एचआईवी रोगियों और विकलांग लोगों से संबंधित मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए कई सामाजिक कार्यक्रम चलाए।

K सुमा: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की शिक्षिका, जिन्होंने सरकारी स्कूलों में आधारभूत संरचना में सुधार और नामांकन बढ़ाने के लिए कार्य किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा शिक्षकों को सम्मानित करने के इस समारोह ने न केवल उनके द्वारा किए गए नवाचार और प्रयासों की सराहना की बल्कि महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा के महत्व को भी उजागर किया। यह सम्मान समारोह यह दर्शाता है कि शिक्षा और शिक्षकों की भूमिका समाज के विकास में कितनी महत्वपूर्ण है और यह प्रेरणा देता है कि हर नागरिक को समाज की भलाई के लिए सक्रिय रूप से योगदान देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button