स्वामी प्रसाद मौर्य ने लॉन्च किया अपना राजनीतिक दल

स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुधवार को अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया है। पार्टी का नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (RSSP) रखा है।

दशकों तक बसपा, फिर भाजपा और दो साल सपा में रहने के बाद 70 साल के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुधवार को अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया है। पार्टी का नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (RSSP) रखा है। उन्होंने दिल्ली में कार्यकर्ता समागम में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अपने पत्ते भी खोल दिए हैं. तीन दिन पहले ही स्वामी प्रसाद ने सपा की प्राथमिक सदस्यता और एमएलसी पद से इस्तीफा दिया था।

राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का औपचारिक गठन 2013 में साहेब सिंह धनगर ने अलीगढ़ में किया था, लेकिन दलित और ओबीसी नेताओं के नेतृत्व वाली यह पार्टी चुनावी राजनीति में अपनी छाप नहीं छोड़ पाई है। फिलहाल, मौर्य के कमान संभालने से संगठन को फिर से पार्टी में नई जान आने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, आगामी लोकसभा चुनावों में यह पार्टी अखिलेश यादव के लिए भी चुनौती पैदा कर सकती है।

इससे पहले 13 फरवरी को स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा महासचिव पद छोड़ दिया था और हाईकमान पर भेदभाव का आरोप लगाया था। स्वामी 20 साल बसपा में बड़े पदों पर रहे और मायावती सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।उसके बाद 2017 के चुनाव से पहले स्वामी ने पाला बदल लिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनी तो स्वामी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। हालांकि, 5 साल बाद ही उनका बीजेपी से मोहभंग हो गया और 2022 के चुनाव से पहले सपा में शामिल हो गए थे।

आपको बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने जब सपा छोड़ने का ऐलान किया तो उसका कारण भी बताया था स्वामी प्रसार का कहना था कि अखिलेश यादव ‘समाजवादी विचारधारा’ के खिलाफ जा रहे हैं। उन्होंने ‘एक्स’ पर अखिलेश यादव को संबोधित अपना इस्तीफा पत्र भी पोस्ट किया था। स्वामी ने कहा, पार्टी छोड़ने का उनका कारण ‘अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के साथ वैचारिक मतभेद’ है उन्होंने कहा, मैं स्वच्छ राजनीति में विश्वास करता हूं. मैंने अखिलेश यादव को देखा। वे समाजवादी विचारधारा के खिलाफ जा रहे थे। मेरे पास मुलायम सिंह यादव के साथ काम करने का अनुभव भी है. वो एक कट्टर समाजवादी नेता थे, जो लोग उनकी विरासत को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button