खेल अब दुनिया के सामने अपने देश व प्रदेश के सामर्थ्य को व्यक्त करने का सशक्त माध्यम : मुख्यमंत्री

  • प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में देश व प्रदेश में एक नई खेल संस्कृति का उदय हुआ
  • देश में पनप रही नई खेल संस्कृति के प्रधानमंत्री जी के विजन को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार कार्य कर रही
  • उप्र की आबादी देश की आबादी की 16 प्रतिशत है, हांगझू में सम्पन्न एशियाई खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने 25 प्रतिशत मेडल जीते
  • प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से उप्र वह सब कुछ करेगा, जो खिलाड़ियों, समाज व देश के लिए आवश्यक तथा देश की युवा प्रतिभा को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करे
  • पूर्व खिलाड़ियों की स्किल और अनुभव का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार खेलो इण्डिया सेण्टर की तर्ज पर हर विकास खण्ड में खेलो यूपी सेण्टर का निर्माण करने जा रही, इसके लिए बजट व्यवस्था की गयी


लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में देश व प्रदेश में एक नई खेल संस्कृति का उदय हुआ है। ‘खेलो इण्डिया खेलो’ और ‘फिट इण्डिया अभियान’ प्रारम्भ हुआ। देश के सभी संसदीय क्षेत्रों में ‘सांसद खेल प्रतियोगिता’तथा हर जनपद में ‘खेलो इण्डिया सेण्टर की स्थापना हो रही है। देश में पनप रही नई खेल संस्कृति के प्रधानमंत्री के विजन को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार भी कार्य कर रही है। इसके परिणाम अब सभी के सामने हैं। उत्तर प्रदेश की आबादी देश की आबादी की 16 प्रतिशत है, किन्तु हांगझू में सम्पन्न एशियाई खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने 25 प्रतिशत मेडल जीते। यह राज्य सरकार के स्तर पर किए गए प्रभावी प्रयासों से ही सम्भव हुआ है।


मुख्यमंत्री टाइम्स ऑफ इण्डिया समूह द्वारा आयोजित टाइम्स ऑफ इण्डिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन अवॉर्ड्स के आयोजन तथा उत्तर प्रदेश को ‘चेंज मेकर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ प्रदान करने के लिए टाइम्स ऑफ इण्डिया समूह का आभार व्यक्त किया। ज्ञातव्य है कि स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार तथा खिलाड़ियों के लिए अनुकूल वातावरण सृजन के लिए उत्तर प्रदेश को यह अवॉर्ड प्रदान किया गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया जगत द्वारा ऐसे अवॉर्ड समारोह के आयोजन से खिलाड़ियों को आगे बढ़ने तथा शासन को उनके सुझाव प्राप्त करने में मदद मिलती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने राज्य को प्राप्त ‘चेंज मेकर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ प्रदेश के खेल निदेशक श्री आर0पी0 सिंह को प्रदान किया। उन्होंने क्रिकेट खिलाड़ी श्री मोहम्मद शमी को ‘ब्रेक थ्रू परफॉर्मर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ तथा सुश्री पारुल चौधरी को ट्रैक एण्ड फील्ड इवेण्ट (महिला वर्ग) में ‘एथलीट ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ भी प्रदान किया।


मुख्यमंत्री जी ने टाइम्स ऑफ इण्डिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स से सम्मानित सभी खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने समारोह में पधारीं खेल विभूतियों यथा-सुश्री पी0टी0 ऊषा, सुश्री कर्णम मल्लेश्वरी, सुश्री सायना नेहवाल, श्री मोहम्मद शमी, सुश्री अंजू बॉबी जॉर्ज, श्री जफर इकबाल, सुश्री मैरी कॉम, श्री योगेश्वर दत्त आदि का स्वागत करते हुए कहा कि खेल तथा खेल से सम्बन्धित प्रकरण में उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से वह सब कुछ करेगा, जो खिलाड़ियों, समाज व देश की आवश्यकता होगी और देश की युवा प्रतिभा को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेगी।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खेल अब केवल समय काटने का माध्यम ही नहीं है, बल्कि दुनिया के सामने अपने देश व प्रदेश के सामर्थ्य को व्यक्त करने का सशक्त माध्यम बन चुका है। इस दृष्टि से नई खेल संस्कृति के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहित किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एक खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलता है। परिश्रम खिलाड़ी द्वारा किया जाता है, लेकिन उसकी उपलब्धियां समाज और युवाओं के लिए प्रेरणा होती हैं। सुश्री पारूल चौधरी जब एशियन गेम्स में मेडल लेकर आती हैं, तब वे देश और प्रदेश के युवाओं के लिए प्रेरणा होती हैं। मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने एक अच्छी खेल नीति तैयार की है। ओलम्पिक व एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रदेश सरकार में समायोजन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया गया है।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश का एकमात्र राज्य है, जहां ओलम्पिक में मेडल जीतने वाले न केवल राज्य के, बल्कि पूरे देश के खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया है। ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को आमंत्रित कर लखनऊ में तथा पैरालम्पिक के खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार द्वारा मेरठ में नगद राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया था। इसी प्रकार एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सम्मानित किया गया। ओलम्पिक और एशियाई गेम्स में देश के लिए पदक जीतने वाले 10 खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार ने राजपत्रित पद हेतु नियुक्ति पत्र जारी किए हैं। साथ ही, 500 खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार में विभिन्न विभागों में समायोजित किया गया है। उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसने इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी है।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक नई खेल संस्कृति आगे बढ़ रही है। इसके तहत हर गांव में खेल के मैदान तथा ओपन जिम का निर्माण हो रहा है। हर विकासखण्ड में मिनी स्टेडियम, प्रत्येक जनपद में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। स्पोर्ट्स हॉस्टल को और सुदृढ़ किया जा रहा है।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्व अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाड़ियों की स्किल और अनुभव का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार खेलो इण्डिया सेण्टर की तर्ज पर हर विकासखण्ड में खेलो यू0पी0 सेण्टर का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए बजट व्यवस्था की गई है। इन सेण्टर में पूर्व खिलाड़ियों को बेहतरीन मानदेय के साथ कोच के रूप में रखकर युवा खिलाड़ियों के लिए खेल का अच्छा वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचन्द के नाम पर मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है।

‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के तहत खेल के सामान को जनपद मेरठ के विशिष्ट उत्पाद के रूप में चिन्हित किया गया है। निजी अकादमी चलाने वालों को शासन की ओर से प्रोत्साहित करने की व्यवस्था भी बनायी गयी है।इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, सलाहकार मुख्यमंत्री श्री अवनीश कुमार अवस्थी सहित वरिष्ठ अधिकारी, टाइम्स ऑफ इण्डिया समूह के पदाधिकारी, खेल विभूतियां एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button