ओलम्पियन पिता समीर दाद के रास्ते पर चलने के लिए तैयार बेटा मोहम्मद कोनैन

चेन्नई । मोहम्मद कोनैन दाद अपने पिता के स्थान पर फिट होने की कोशिश कर रहे हैं । फ्रंटलाइन में अपने ओलम्पियन पिता समीर दाद की तरह तेजतर्रार ओलंपियन मोहम्मद ने शुक्रवार को यहां मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में गत चैंपियन मध्य प्रदेश को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के फाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस प्रतियोगिता में मिडफील्डर के रूप में आजमाए जाने के बाद, कोनैन ने भले ही केवल दो गोल किए हों, लेकिन खिताब बरकरार रखने की दिशा में मध्य प्रदेश के अभियान के दौरान उन्होंने कई गोल किए।पिछले खेलो इंडिया यूथ गेम्स विजेता टीम का हिस्सा होने के अलावा, यह 16 वर्षीय खिलाड़ी मध्य प्रदेश टीम का भी हिस्सा रहा है, जिसने 40 साल के अंतराल के बाद जूनियर नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता था। जूनियर इंडिया कैंप के कोर ग्रुप में उनका चयन शायद पिता के भारतीय रंग में रंगने की दिशा में उनका पहला कदम है।

समीर ने बेटे के कोर ग्रुप में जगह बनाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि बेशक, मैं बहुत खुश हूँ। मैं चाहता हूं कि वह कड़ी मेहनत करे और मुख्य टीम में जगह बनाये। अब यह इस पर निर्भर करता है कि वह प्रतिष्ठित जर्सी पाने के लिए कितना प्रयास करता है। अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए आतुर कौनैन के लिए हॉकी स्वाभाविक पसंद थी। कुआलालंपुर में 1998 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के साथ-साथ 2000 के सिडनी ओलंपिक टीम का हिस्सा रहे समीर ने कहा,वह जबरदस्ती मेरे साथ मैदान पर आ जाता था। मैंने कभी उसे हॉकी खेलने के लिए मजबूर नहीं किया। वह छह साल का था और मैं अभी भी खेल रहा था।

वह स्कूल से लौटता था और मैं अपनी ट्रेनिंग के लिए निकल जाता था।कौनेन से हॉकी अपनाने के उनके कारणों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “जब आप ऐसे माहौल में पले-बढ़े हों जहां आपके पिता और चाचा भारत के लिए खेल रहे हों और डिनर टेबल पर हॉकी की चर्चा हो, तो दिलचस्पी पैदा होना स्वाभाविक है। हालाँकि, मुझे यह स्पष्ट करना चाहिए कि उन्होंने मुझे वह करने की आज़ादी दी जो मैं चाहता था। लेकिन आख़िरकार मेरे हिस्से हॉकी आयी, जो स्वाभाविक था।एक युवा खिलाड़ी के जीवन में एक ऐसे कोच का होना जो आपके घर आता-जाता हो और जिसकी नज़र आप पर चौबीसों घंटे रहती हो, कभी-कभी थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। इसका कारण यह है कि कोनैन मध्य प्रदेश पुरुष हॉकी अकादमी में अपने पिता की देखरेख में ट्रेनिंग करते  हैं।

कोनैन ने कहा, मुझसे अनुशासन बनाए रखने के लिए कहा गया है। समय पर खाना, समय पर पढ़ाई, समय पर सोना और समय पर ट्रेनिंग भी करें। और एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए आपको एक दिनचर्या का पालन करना होगा। मुझे यही सब करने के लिए कहा गया और मैंने यह किया भी है।समीर इस बात को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि उनका बेटा होने के नाते, कौनैन को दूसरों की तुलना में अधिक मेहनत करनी होगी।

समीर ने कहा, सिर्फ इसलिए कि वह मेरा बेटा है, उससे विशेष व्यवहार की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए और न ही की जानी चाहिए। दरअसल, मैं उनके प्रति कुछ हद तक सख्त हूं। अकादमी में वह किसी भी अन्य खिलाड़ी की तरह ही हैं। घर पर, वह मेरा चमकता सितारा है।डॉ. हबीब हसन, टीम के साथ चेन्नई पहुँचे अकादमी कोचों में से एक है। पिता पुत्र के संबंधों को लेकर वह कहते है,मैं कहूंगा कि कोनैन को अपनी योग्यता साबित करने के लिए बाकी खिलाड़ियों की तुलना में अधिक मेहनत करनी होगी। समीर अपनी निष्पक्षता साबित करने के लिए उससे और अधिक मेहनत करवाता है। वह एक अच्छे खिलाड़ी हैं और अपने पिता में निहित गुणों का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button