जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान जारी, 11 बजे तक 24% वोटिंग

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के दूसरे चरण के लिए सुबह से मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें 3 जिले जम्मू डिवीजन में हैं और 3 जिले घाटी में हैं। इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो इनमें उमर अब्दुल्ला, तारिक हामिद और रविंद्र रैना शामिल हैं। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर चुनाव में एक अनोखा नजारा देखने को मिला। यहां अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढ़ियों ने एक साथ मतदान किया। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और उमर के बेटों जहीर और जमीर एक साथ वोट डालने पहुंचे। वोट डालने के बाद उन्होंने उंगली पर लगी स्याही भी दिखाई।

जम्मू-कश्मीर की 26 सीटों पर सुबह 11 बजे तक 24% वोटिंग हो चुकी है। सबसे ज्यादा पूंछ में 33.06% वोटिंग हुई, जबकि श्रीनगर में सबसे कम 11.67% वोट डाले चुके हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज में 239 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 233 पुरुष और 6 महिलाएं हैं। इसमें श्रीनगर जिले में 93 कैंडिडेट, बडगाम में 46 उम्मीदवार, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गांदेरबल में 21 और रियासी में 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सेकेंड फेज की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्रल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू की हैं।

वहीं श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा में पहली बार मतदान हो रहा है। श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र परिसीमन के बाद बना एक नया निर्वाचन क्षेत्र है और इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहली बार मतदान हो रहा है।

 पहले चरण में 61.38 फीसदी मतदान

आपको बता दें कि पहले चरण में 61.38 फीसदी मतदान दर्ज किए गए थे और आज दूसरे चरण का मतदान जारी हैं। इसके बाद तीसरा चरण 1 अक्टूबर को होगा और मतगणना 8 अक्टूबर को की जाएगी। इस बार, श्रीनगर जिले में 93, बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पूंछ जिले में 25, गंदरबल जिले में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

Related Articles

Back to top button