जयपुर में रिपब्लिक डे के चीफ गेस्ट मैक्रों का होगा ग्रैंड वेलकम

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज भारत की दो-दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आएंगे। इस यात्रा की शुरुवात जयपुर से करेंगे। वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर आ रहे हैं। उनकी अगवानी के लिए पीएम मोदी खुद जयपुर पहुंचेंगे। इसके बाद होटल ताज रामबाग पैलेस में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। इस मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

इस दौरान पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर रात्रिभोज करेंगे, शाम को चार बजे से जंतर-मंतर से त्रिपोलिया गेट, हवामहल से सांगानेरी गेट तक 1.7 किलोमीटर का होगा रोड शो भी होगा। आपको बता दें कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में कल होने वाले राष्ट्रीय समारोह में होंगे मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद होंगे।

माना जा रहा है कि मोदी और मैक्रों हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग बढ़ाने, लाल सागर में हालात, हमास-इजराइल संघर्ष और यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा कर सकते है।

दिल्ली में मैक्रों कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस दौरान फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी इस साल के गणतंत्र दिवस परेड भाग ले रही है। फ्रांस की वायु सेना के दो राफेल लड़ाकू विमान और एक एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान भी समारोह में शामिल होंगे।

आपको बता दें कि  प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित ‘बैस्टिल’ दिवस परेड में सम्मानित अतिथि थे तो वहीं राष्ट्रपति मैक्रों ने पिछले साल सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था।

ALSO READ:

Related Articles

Back to top button