Ramotsav 2024: 22 जनवरी को 10 लाख “राम ज्योति” से जगमगाएगी अयोध्या

22 जनवरी को श्रीरामलला के दिव्य-भव्य मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा होने के बाद शाम को पूरी रामनगरी 10 लाख दीपों से जगमगाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर अयोध्या, प्रदेश, देश और दुनिया राम के रंग में रंग गया है. 500 वर्षों के संघर्ष के बाद भगवान राम पूरे वैभव के साथ अपने मंदिर में विराजने जा रहे हैं। डबल इंजन की सरकार ने इस ऐतिहासिक अवसर को पूरे देश में पर्व की तरह मनाने की अपील की है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद रात में हर देशवासी से अपने घर में दीप प्रज्ज्वलित करने को कहा है।

सिर्फ दो दिन के बाद 22 जनवरी को श्रीरामलला के दिव्य-भव्य मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा होने के बाद शाम को पूरी रामनगरी 10 लाख दीपों से जगमगाएगी। यहीं नहीं डबल इंजन की सरकार के आह्वान पर मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों व पौराणिक स्थलों पर ‘राम ज्योति’ प्रज्ज्वलित की जाएगी।

कभी वनवास से वापस आने पर दीप जलाकर अयोध्या में दीपावली मनाई जाती है और अब प्राण-प्रतिष्ठा पूर्ण होने के बाद ‘राम ज्योति’ जलाकर दीपावली मनाई जाएगी। सात सालों से दीपोत्सव का भव्यतम आयोजन करा रही योगी सरकार 22 जनवरी को फिर से दीपों से अयोध्या सजाएगी, जिसका दिव्य दीदार दुनिया करेगी।

आपको बता दें कि योगी सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से इसकी भव्य तैयारी की जा रही है। रामलला, राम की पैड़ी, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए जाएंगे।

ALSO READ:

Related Articles

Back to top button