राहुल द्रविड़ को मिले भारत रत्न, टीम इंडिया के इस पूर्व कप्तान ने उठाई मांग

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है। टीम को वर्ल्ड कप जीताने में कोच टीम के कोच राहुल द्रविड़ की भी बड़ी भूमिका रही है। क्योंकि टीम ने राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही टी20 वर्ल्ड कप का यह खिताब अपने नाम किया है।

इस खिताब को जीतने के बाद ही राहुल द्रविड़ का बतौर हेड कोच का कार्यकाल भी समाप्त हो गया है। वहीं, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एवं पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए उनके लिए भारत रत्न देने की मांग की है।

सुनील गावस्कर का कहना है कि राहुल द्रविड़ इस सम्मान के हकदार हैं, क्योंकि उन्होंने अपना जीवन भारतीय क्रिकेट को समर्पित किया है। पहले उन्होंने 16 साल बतौर खिलाड़ी देश की सेवा की और अब कोच और एनसीए प्रमुख बन भारतीय क्रिकेट में अपना योगदान दे रहे हैं।

गावस्कर ने कहा कि वे एक महान खिलाड़ी और कप्तान रहे हैं। उन्होंने नेशनल क्रिकेट अकादमी में नए टैलेंट को उभारने का काम बखूबी किया और सीनियर के एक बढ़िया कोच भी रहे। उनके मार्गदर्शन में भारत ने पिछले महीने वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर आईसीसी ट्रॉफी के 11 साल के इंतजार को समाप्त किया।

गावस्कर ने कहा कि यह उचित होगा यदि भारत सरकार राहुल द्रविड़ को भारत सत्न से सम्मानित करे, क्योंकि वह वास्तव में ऐसे ही रहे हैं। वे देश के तीन ऐसे भारतीय कप्तानों में रहे हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में जाकर सीरीज जीती।

द्रविड़ 2005 में भारत के कप्तान बने और 2006 में वेस्टइंडीज में और 2007 में इंग्लैंड में भारत को टेस्ट सीरीज जीताई। 2012 में संन्यास लेने से पहले द्रविड़ में टेस्ट क्रिकेट में 13288 और वनडे में 10889 रन बनाए थे। वह उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने दोनों फॉर्मेट में 10 हजार रन बनाए हैं।

Related Articles

Back to top button