पुलिस भर्ती पेपर लीक: STF ने अब तक 391 आरोपियों को दबोचा

यूपी पुलिस भर्ती 2024 के पेपर लीक मामले में राज्य की पुलिस व एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई की है।

यूपी पुलिस भर्ती 2024 के पेपर लीक मामले में राज्य की पुलिस व एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई की है। 391 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारी हरियाणा, दिल्ली और बिहार से की गई है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। आरोपियों को जेल भेजा गया है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी थी। रविवार को सीएम योगी ने आरोपियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा था कि वे न घर के रहेंगे, न घाट के रहेंगे। प्रश्न पत्र लीक कर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों पर ऐसी गाज गिरेगी कि यह कार्रवाई दुनिया में नजीर बनेगी।

भर्ती परीक्षा रद्द करने के फैसले के बाद यूपी एसटीएफ ने कार्रवाई शुरू कर दी है. शनिवार से शुरू हुई छापेमारी रविवार को भी जारी रही। इस दौरान कई राज्यों व प्रदेश के विभिन्न जिलों में छापेमारी कर 391 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस और एसटीएफ ने कार्रवाई के दौरान आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में कूट रचित दस्तावेज, एडमिट कार्ड, अंगुल छाप पेपर, पासबुक, चेकबुक, स्टांप, स्याही पैड, सिलिकॉन पट्टी समेत नकदी बरामद की है. इसके अलावा कई मोबाइल फोन, फर्जी आंसर की, नकल पर्ची, मूल अंकपत्र, ब्लूटूथ, इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस, वाकी टाॅकी भी बरामद किया गया है।

सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने यूपी के साथ हरियाणा, बिहार और दिल्ली के आरोपी दबोचे हैं वहीं पुलिस और एसटीएफ की रडार पर कई और गिरोह हैं। उनकी निगरानी की जा रही है। पुलिस के अनुसार अगले एक-दो दिन में और गिरफ्तारी हो सकती है. हालांकि, अभी एजेंसी यह पता नहीं कर सकी है कि पेपर कहां से और कब लीक किया गया है. एसटीएफ पेपर छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस पर भी अपनी नजर बनाए हुए है।

बता दें, यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने 23 दिसंबर 2023 को सिपाही के 60244 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके बाद यह परीक्षा बीते 17 व 18 फरवरी दो पालियों में हुई थी. इसमें करीब 43 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. हालांकि, दोनों ही दिन की दूसरी पाली के पेपर सुबह ही लीक हो गए थे। फिलहाल जांच के बाद परीक्षा रद्दा कर 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराए जाने का ऐलान किया गया है।

ALSO READ :

Related Articles

Back to top button