Trending

PM मोदी ने जारी किया राम मंदिर का डाक टिकट, इतने पेज की किताब का किया विमोचन

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। आपको बता दें कि इस टिकट में मंदिर के मॉडल को दर्शाया गया है, जिसमें भगवान राम के साथ माता सीता भी हैं। टिकट के ऊपर “श्रीराम जन्मभूमि मंदिर” लिखा हुआ है और नीचे “अयोध्या” लिखा हुआ है। यह टिकट 5 रुपये का है। इसके अलावा पीएम मोदी ने दुनिया भर में भगवान राम पर जारी हुए टिकटों की एक पुस्तिका का भी विमोचन किया।

दरअसल पीएम मोदी ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर 6 स्मारक डाक टिकट जारी किया है। इसके साथ ही दुनिया भर में भगवान राम पर जारी डाक टिकटों पर आधारिक पुस्तक का भी विमोचन किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने वैश्विक संदेश भी दिया है। उन्होंने कहा कि आज श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर 6 विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करने का अवसर मिला है।

विश्व के अलग-अलग देशों में प्रभु श्रीराम पर जो डाक टिकट जारी हुए हैं, उनका एक एल्बम भी रिलीज हुआ है। पीएम ने कहा कि पोस्टल स्टांप लेटर पर प्रयोग तो किए ही जाते हैं, इसके साथ ये विचारों, ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का भी काम करते हैं।

इनमें राम मंदिर के अलावा चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’, सूर्य, सरयू नदी, मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियों के डिजाइन शामिल हैं। यह कुल 6 अलग-अलग डाक टिकटें हैं जिनमें राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी हैं। सूर्य की किरणों और चौपाई की सोने की पत्ती लगी जो लघु शीट को राजसी प्रतीक बनाती है।

इसके साथ ही पांच भौतिक तत्व यानी आकाश, वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल जिन्हें ‘पंचभूत’ के रूप में जाना जाता है, विभिन्न डिजाइन तत्वों के माध्यम से परिलक्षित होते हैं। यह सभी अभिव्यक्तियों के लिए आवश्यक पंचमहाभूतों का पूर्ण सामंजस्य स्थापित करते हैं।

20 देशों को जारी डाक टिकट

आपको बता दें कि पीएम मोदी इस विशेष अवसर पर वैश्विक स्तर पर एक वीडियो मैसेज भी जारी किया है। पीएम मोदी ने जिस पुस्तक का विमोचन किया है, उसमें दुनिया के अलग-अलग देशों में भगवान राम पर जारी किए डाक टिकटों का संग्रह है। यह पुस्तकर 48 पन्नों की है, जिसमें अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकट शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button