PM मोदी ने कल्कि धाम मंदिर का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज को उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं। पीएम मोदी संभल पहुंचे और संभल जिले में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज को उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं। पीएम मोदी संभल पहुंचे और संभल जिले में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद रहे। इस मंदिर को श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट बनवा रहा है। इसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। आपको बता दें कि यह मंदिर भगवान कल्कि को समर्पित होगा, जो हिंदू धर्म में दसवें अवतार माने जाते हैं।

इस कार्यक्रम में शामिल होने देशभर से 11,000 से अधिक साधु-संत संभल शामिल रहे। कई धार्मिक नेता सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मंदिर शिलान्यास समारोह में मौजूद रहे।

मिली जानकारी के मुताबिक, श्री कल्कि धाम मंदिर परिसर 5 एकड़ में बनकर तैयार होगा। मंदिर परिसर में 108 फीट ऊंची भगवान कल्कि की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इसका निर्माण पूरा होने में 5 साल लगेंगे। इस मंदिर का निर्माण भी बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से ही बना है।

इसके बाद पीएम मोदी ने संबोधित किया। संबोधन की शुरुआत से पहले ‘जय मां कैला देवी’, ‘जय बूढ़े बाबा की’, ‘भारत माता की जय’ बोला। प्रधानमंत्री बोले, ‘आज उत्तर प्रदेश की धरती से प्रभु राम और प्रभु कृष्ण की भूमि से भक्ति भाव और आध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है।

संतों की साधना और जनमानस की भावना से एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है। पीएम मोदी बोले, मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा। मैं सभी को शुभकामनाए देता हूं। आचार्य जी ने कहा, 18 साल की प्रतीक्षा के बाद ये अवसर आया है। उन्होंने ये भी कहा, कि आचार्य जी कई काम हैं जो कुछ लोग मेरे लिए छोड़कर चले गए है।

पीएम मोदी आगे कहा कि ‘ये धाम कई एकड़ में फैला है। यह एक ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे। इनमें 10 अवतार को विराजमान किया जाएगा। हमारे शास्त्रो में अलग-अलग स्वरूपों के अवतार को प्रस्तुत किया है। हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किए हैं।’

शिलान्यास के बाद बोले आचार्य कृष्णम-

जैसे शबरी को विश्वास था कि राम आयेंगे, जैसे विदुर को विश्वास था कि कृष्ण आयेंगे, जैसे हमें विश्वास है कि कल्कि आयेंगे वैसे ही मुझे भी विश्वास था कि प्रधानमंत्री आयेंगे !! देश के कोने-कोने से आये तमाम संत जन का समूह सनातन धर्म के उद्घोष को साकार करने को एकत्र हुआ है। हमने जो सपना 18 साल पहले देखा था। जिसका पुराणों में उल्लेख है।

गीता में है जब-जब धरती पर पाप बढ़ जाएगा, तो अधर्म का नाश करने भगवान आएगा। कलयुग में भवन कल्कि निष्कलंक के रूप में इस धरा पर अवतरित होंगे। अयोध्या में जितना काम आपके माध्यम से हुआ है। प्रमोद कृष्णम ने कहा, वह कोई नहीं कर सकता। भगवान राम के सभी काज प्रधानमंत्री द्वारा ही हुए हैं।

Related Articles

Back to top button