चैत्र नवरात्रि महा पर्व पर फरीदाबाद के मेडिकल स्टोर संचालक विम्मी,पंकज की युगल जोड़ी के साथ रवि कश्यप ने मेडिकल कॉलेज में किया भोजन प्रसाद वितरण

गरीबों,जरुरतमंदों और इलाज से वंचित कैंसर पीड़ितों की करते रहते हैं मदद

लखनऊ । चैत्र नवरात्रि महा पर्व के अवसर पर फरीदाबाद में मेडिकल स्टोर चलाने वाले सेवादार साथी विम्मी,पंकज एवं रवि कश्यप सहित मेडिकल व्यापारियों ने आज 17 वर्षो से लगातार समाज सेवा करने वाली विजयश्री फाउन्डेशन (प्रसादम सेवा ) के जरिये मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अपने परिवार ओर से पूरी श्रद्धा और तन्मयता से मेडिकल कॉलेज, लखनऊ में नि:शक्त तीमारदारों की भोजन सेवा कर उन्हे चैत्र नवरात्रि के पहले दिन प्रसाद वितरण किया गया।

इस अवसर पर आपका पूरा परिवार करुणामय हृदय से नि:शक्त तीमारदारों की भोजन सेवा करते हुए भाव विभोर हो गया, आप लोगो ने “नर सेवा नारायण सेवा” के भाव को वास्तविकता के धरातल पर चरितार्थ किया। सेवा परमो धर्मा के विचर से अनुप्राणित हो विम्मी जी, पंकज जी एवं रवि कश्यप ने अपने विचारो को व्यक्त करते हुए कहा कि अन्न दान श्रेष्ठ दान इसलिए है, क्योकि अन्न से ही शरीर चलता है।

अन्न ही जीवन का आधार है। अन्न प्राण है, इसलिए इसका दान प्राणदान के सामान है। यह सभी दानो में श्रेष्ठ और ज्यादा फल देने वाला माना गया है। यह धर्म का सबसे महत्वपूर्ण अंग भी माना गया है। भोजन सेवा से अभिभूत होकर आप लोगो ने कहा कि जिन वस्तुओं को हम खुद को खिलाने के लिए उपयोग करते हैं.वे ब्रम्हा हैं। भोजन ही ब्रम्हा है। भूख की आग में हम ब्रम्हा महसूस करते हैं और भोजन खाने और पचाने की क्रिया ब्रम्हा की क्रिया है। अंत में प्राप्त परिणाम ब्रम्हा है। अतः नर सेवा ही नारायण सेवा है।

इस अवसर पर विजयश्री फाउन्डेशन , प्रसादम सेवा के संस्थापक फ़ूडमैन विशाल सिंह ने भी इस युगल जोड़ी एवं समस्त साथी को चैत्र नवरात्रि की बधाई दी । फूडमैन विशाल सिंह ने अपने विचार साझा करते हुए विम्मी एवं पंकज की युगल जोड़ी और समस्त साथियों के साथ हर माह भोजन सेवा की जाती है और इस तरह असहाय लोगों की भोजन सेवा से सर्वे भवंतु सुखिन: के मूल मंत्र को चरितार्थ करते हुए उनके जख्मों पर मरहम लगाने का निरंतर सार्थक प्रयास चलता रहता है। इस संगठन के मार्गदर्शक की भूमिका में अन्नपूर्णा स्वरूपा यह युगल जोड़ी सक्रिय तौर पर योगदान देती रहती है और विजयश्री फाउंडेशन प्रसादम सेवा को भी सहयोग प्रदान करते रहते है।


फूडमैन विशाल सिंह कहा कि यह सब आप जैसे सेवादार साथी के ही प्रयासों का सुखद परिणाम है कि कई सेवा भावी लोग इस मिशन में जुड़कर सेवा परमो धर्म: के विचार को आगे बढ़ा रहे हैं। विशाल सिंह इसे अपने संगठन का सौभाग्य बताते है कि यह युगल जोड़ी फरीदाबाद से इस मिशन के माध्यम से अधिक से अधिक जरुरतमंदों और कैंसरग्रस्त लोगों की भी निशक्त भाव से मदद कर रहे है । साथ ही कैंसर पीड़ित मरीजों की पेट भरने में सहायता के लिए सदैव तैयार रहते हैं। विशाल सिंह बताते है विम्मी,पंकज की जोड़ी और समस्त साथी के इस सेवाभाव से भी लोग प्रेरित होकर कर जुड़ रहे है और लोगों की मदद कर रहे है या करना चाह रहे है ।


फूडमैन ने कहा कि आज विजयश्री फाउंडेशन प्रसादम सेवा के माध्यम से लखनऊ के 3 अस्पताल मेडिकल कॉलेज लखनऊ, बलरामपुर अस्पताल लोहिया संस्थान लखनऊ में दोपहर के समय लगभग 1000 निःशक्त तीमारदारों को निःशुल्क भोजन सेवा की जाती है। इसमें विजयश्री फाउन्डेशन के सेवादार युगल जोड़ी अन्नपूर्णा स्वरूपा विम्मी, पंकज और रवि कश्यप सहित उनके समस्त का भी अहम् योगदान रहता है । इस तरह संगठन के माध्यम से इन जरूरतमंद लोगों की सेवा हेतु संभव मदद कर ‘सेवा परमो धर्मः’ विचार को लगातार आगे बढ़ाया जाता रहता है। यह सारे सेवा कार्य समाज से सार्थक ऊर्जावान सेवादार साथियों के माध्यम से ही संभव हो पा रहा है।

Related Articles

Back to top button