ओडिशा में राज्यसभा की तीन सीट पर अधिसूचना जारी

भुवनेश्वर । ओडिशा में राज्यसभा की तीन सीट के लिए चुनाव की औपचारिक अधिसूचना बृहस्पतिवार को जारी कर दी गई जिसके साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी।अधिसूचना के मुताबिक मतदान 27 फरवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच ओडिशा विधानसभा परिसर में होगा और मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे की जाएगी ।

अधिसूचना में कहा गया है कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है और चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी से पहले पूरी कर ली जाएगी। एक अधिकारी के मुताबिक ओडिशा के तीन सदस्य इस साल अप्रैल में राज्यसभा में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। इस सदस्यों में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के प्रशांत नंदा और अमर पटनायक तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अश्विनी वैष्णव शामिल हैं। वैष्णव केंद्रीय मंत्री भी हैं।

पिछले राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजद ने वैष्णव का समर्थन किया था। ओडिशा विधानसभा की मौजूदा स्थिति के अनुसार बीजद के पास 111 विधायक (तीन निष्कासित) हैं, जबकि भाजपा के 22 सदस्य हैं और नौ विधायक कांग्रेस के हैं। सदन में एक विधायक निर्दलीय हैं जबकि एक सदस्य मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के हैं।

Related Articles

Back to top button