युवाओं के पथप्रदर्शन में राष्ट्र उत्थान निहित : डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ। यंगलीडर्स में आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व शक्ति जागृत करने और उन्हे राजनीतिक, प्रशासनिक, सामाजिक व अन्य विषयों के सम्बन्ध में जागरूक बनाने के उद्देश्य के साथ सोमवार को सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा शुरू की गयी अभिनव पहल युवा @ सरोजनीनगर कॉन्क्लेव के तीसरे चरण में ‘युवा नेतृत्व सशक्तिकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

विकास के लिए हो विजन, सकारात्मक दृष्टिकोण, योजनाओं के मानकों का ज्ञान नटकुर स्थित आर्याकुल ग्रुप ऑफ़ कॉलेज में आयोजित ‘युवा नेतृत्व सशक्तिकरण कार्यशाला में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों, सेवानिवृत्त अधिकारियों और विभिन्न सामाजिक मंचों पर प्रभाव रखने वाले एक्सपर्ट द्वारा युवा नेताओं को संवेदनशील, जागरूक, स्थिर और विनम्र राजनेता के रूप में स्थापित करने और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें प्रेरित, प्रोत्साहित और उनका मार्गदर्शन किया गया।

यंग लीडर्स को कार्यशाला के माध्यम से सशक्त बना रहे डॉ. राजेश्वर सिंह कार्यशाला के आयोजक डॉ. राजेश्वर सिंह ने युवाशक्ति को राष्ट्र की अमूल्य निधि बताये हुए कहा कि युवाओं की शिक्षा राष्ट्र की प्रगति की बुनियाद है, देश की उतरोत्तर प्रगति के लिए युवा नेतृत्व को भविष्य की व्यापक भूमिकाओं के प्रति तैयार करना हमारा प्रमुख कर्तव्य है, विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने साथी युवा नेताओं के लिए आयोजित की कार्यशाला उन्होंने युवा नेताओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि नेतृत्वशीलता के लिए युवाशक्ति में स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर समस्याओं के समाधान के लिए एक विजन होना चाहिए, समस्याओं के समाधान के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण, विकास योजनाओं के मानकों का ज्ञान और प्रशासनिक संरचना की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए।

इस दौरान सरोजनीनगर विधायक ने युवा शक्ति को अपने क्षेत्र के विकास के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया, डॉ. सिंह ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि इस कार्यशाला के उपरान्त युवा शक्ति के पास नई दिशा, नए विचार, नए लक्ष्य और नई परख होगी, जिसके फलस्वरूप अगले 2 साल तक साथ काम करके सरोजनीनगर के युवा ‘आदर्श सरोजनीनगर’ के निर्माण का वाहक बन सकेंगे। मुख्य वक्ता के रूप में एसएसपी विजिलेंस पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी अरविन्द चतुर्वेदी ने युवाओं में ऊर्जा का संचार करते हुए जो कुछ भी हो सर्वोत्तम हो का लक्ष्य दिया।

युवा नेतृत्व को भविष्य की व्यापक भूमिकाओं के प्रति तैयार करना हमारा प्रमुख कर्तव्य उन्होंने युवाओं को पुलिस के इतिहास से लेकर वर्तमान में प्रदेश बल की संरचना, अधिकारों क्रियाकलापों से अवगत कराया। पूर्व डीआइजी रहे रिटायर्ड आईपीएस हरीश कुमार ने यंग लीडर्स को जनप्रतिनिधियों के उत्तरदायित्वों के बारे में बताते हुए कहा की, हम युवाओं को कैसे शिक्षित बना सकें, हम कैसे युवाओं को राष्ट्र के विकास में समायोजित कर सकें इसके लिए प्रयास करना जनप्रतिनिधि का प्रमुख उत्तरदायित्व है, उन्होंने राजेश्वर सिंह की कार्यशैली को एक आदर्श विधायक की कार्यशैली के रूप में परिभाषित किया।

युवा नेतृत्व सशक्तिकरण कार्यशाला को पूर्व संयुक्त निदेशक- पंचायती राज राकेश चतुर्वेदी ने भी संबोधित किया, उन्होंने जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत की संरचना, दायित्वों और क्रियाकलापों को युवाओं के सामने विस्तार से रखते हुए बताया कि पांच तत्वों से शरीर बना, 5 पंचों से ‘पंचायत’ अस्तित्व में आई, ग्राम पंचायत खडंजा निर्माण, पंचायत भवन, शौचालय निर्माण, हैण्ड पंप की स्थापना जैसे 29 कार्य कराने के लिए सक्षम है।

पूर्व पीसीएस अधिकारी रहे बाबा हरदेव सिंह ने युवा नेताओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा की जनप्रतिनिधि के लिए, सबसे जरुरी है जनता का विश्वास, जनता की समस्याओं का समाधान नहीं होता तो, जनविश्वास डगमगाता है। युवाओं में नई दिशा, नए विचार, नए लक्ष्य और नई परख का होगा विकास : डॉ. राजेश्वर सिंह कार्यशाला में सोशल मीडिया के एक्सपर्ट शिवम पाण्डेय ने यंग लीडर्स को सोशल मीडिया की ताकत से परिचित कराते हुए बताया की शोशल मीडिया आपके व्यक्तित्व को इम्पावर करने का सशक्त माध्यम है, इसका उपयोग इंटरटेनमेंट के लिए न होकर अपने ज्ञान में वृद्धि, पार्टी प्लेटफोर्म पर उपस्थिति के लिए किया जाना चाहिए।

सोशल मीडिया आपकी संवेदनशीलता का दर्पण है इस लिए इसे सकारात्मक रूप में ही लिया जाना चाहिए। सुबह 9 बजे शुरू हुई कार्यशाला में शाम 05.00 बजे तक चले 7 सत्रों में वक्ताओं ने अपने विचारों से युवा शक्ति का मार्गदर्शन और उनकी समस्याओं का समाधान किया। बता दें कि सरोजनी नगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा शुरू की गयी युवा @ सरोजनीनगर कॉन्क्लेव के अंतर्गत युवा सशक्तिकरण के प्रयास किये जा रहे हैं, युवा नेतृत्व सशक्तीकरण कार्यशाला में सरोजनी नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सभी 6 मंडलों के 20- 20 युवा नेताओं को आमंत्रित किया गया था, डॉ. राजेश्वर सिंह का लक्ष्य प्रत्येक माह ऐसी कार्यशाला का आयोजन करना है।

Related Articles

Back to top button