हज यात्रा के दौरान 2024 में 1,300 से अधिक लोगों की मौत, सऊदी अरब ने साझा की जानकारी

रियाद । सऊदी अरब ने रविवार को कहा कि हज यात्रा के दौरान कम से कम 1,301 लोगों की मौत हुई, जिनमें से कई मामले गर्मी के तनाव और अनधिकृत यात्राओं के कारण हुए, जिनमें से पांच में से चार की मौत हुई। एएनआई ने सीएनएन की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी साझा की।

सऊदी सरकार ने एक बयान में कहा, स्वास्थ्य प्रणाली ने इस साल गर्मी के तनाव के कई मामलों को संबोधित किया, कुछ लोग अभी भी देखभाल में हैं। अफसोस की बात है कि मृत्यु दर 1,301 तक पहुंच गई।बयान में कहा गया है कि मरने वालों में से 83 प्रतिशत लोग हज करने के लिए अनधिकृत थे और पर्याप्त आश्रय या आराम के बिना, सीधी धूप में लंबी दूरी तय करते थे।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि मृतक लोगों में कई बुजुर्ग और लंबे समय से बीमार व्यक्ति शामिल हैं, साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी मृतकों के परिवारों की अब पहचान कर ली गई है।इस वर्ष की हज यात्रा के दौरान सैकड़ों मौतों और चोटों के पीछे अत्यधिक गर्मी को मुख्य कारण बताया गया है। सोमवार को मक्का में तापमान रिकॉर्ड-सेटिंग 125 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ गया। विभिन्न अधिकारियों ने कहा है कि अनौपचारिक तीर्थयात्राओं की संख्या से समस्याएं बढ़ी हैं।

सऊदी अरब को हज यात्रियों के लिए केंद्रीय पवित्र शहर मक्का तक कानूनी रूप से पहुंचने के लिए प्रत्येक तीर्थयात्री को 1।8 मिलियन उपलब्ध लाइसेंसों में से एक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इन लाइसेंसों पर एक तीर्थयात्री को कई हजार अमेरिकी डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। आमतौर पर बिना लाइसेंस वाले तीर्थयात्री एयर कंडीशनिंग या पानी और खाद्य आपूर्ति तक आसान पहुंच वाली संगठित टूर बसों में यात्रा नहीं करते हैं।

ऐसा लगता है कि सऊदी सरकार कई यात्राओं की अनधिकृत प्रकृति को आधिकारिक मौत का आंकड़ा जारी करने में इतना समय लगने का कारण मान रही है, क्योंकि इससे पहचान की प्रक्रिया जटिल हो गई थी।बयान में कहा गया है,व्यक्तिगत जानकारी या पहचान दस्तावेजों की प्रारंभिक कमी के बावजूद, पहचान पूरी हो गई। मृत्यु प्रमाण पत्र प्रदान करने के साथ मृतक की पहचान, दफनाने और सम्मान देने के लिए उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया।

कुछ तीर्थयात्रियों ने इस वर्ष की हज यात्रा के खराब बुनियादी ढांचे और संगठन की आलोचना की है। जो तीर्थयात्री आधिकारिक दौरे पर थे, उन्होंने भी अपने दिन का अधिकांश समय चिलचिलाती गर्मी में बाहर घूमने में बिताया। सीएनएन से बात करते हुए, कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने उपासकों को बेहोश होते और सफेद कपड़े में ढके शवों के पास से गुजरते देखा।

सऊदी अरब की घोषणा तब आई है जब मिस्र सरकार ने मक्का में अवैध तीर्थयात्रा कराने में शामिल 16 हज पर्यटन फर्मों के लाइसेंस रद्द करने और कंपनी के प्रबंधकों को सार्वजनिक अभियोजक के पास भेजने का वादा किया था, इस आशंका के बीच कि मारे गए लोगों में सैकड़ों मिस्रवासी भी शामिल हैं।एक रिपोर्ट में कुछ पर्यटन कंपनियों के संचालन की संदिग्ध प्रकृति को उजागर करने के बाद मिस्र सरकार ने शनिवार को एक कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया।

कैबिनेट द्वारा समीक्षा की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ ऑपरेटरों ने सही वीजा जारी नहीं किया था, इसलिए धारक मक्का में प्रवेश नहीं कर सके और उन्हें पैदल रेगिस्तानी रास्तों से प्रवेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कुछ कंपनियों पर रहने के लिए उचित आवास उपलब्ध नहीं कराने का भी आरोप लगाया गया, जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा।

बैठक के दौरान मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा मदबौली ने मृत तीर्थयात्रियों के परिवारों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना और सहानुभूति व्यक्त की और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करने का वादा किया। कोटा प्रणाली के आधार पर राष्ट्रों को हज परमिट दिए जाते हैं और सऊदी अरब को मक्का तक कानूनी रूप से पहुंचने के लिए प्रत्येक तीर्थयात्री को 1।8 मिलियन उपलब्ध लाइसेंसों में से एक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि इनमें से एक लाइसेंस की कीमत कई हजार अमेरिकी डॉलर है, इसलिए कई तीर्थयात्री अवैध रूप से साइट तक पहुंचने का प्रयास करते हैं और वे आमतौर पर एयर कंडीशनिंग या पानी और खाद्य आपूर्ति तक आसान पहुंच वाली संगठित टूर बसों में यात्रा नहीं करते हैं। हज यात्रा का समय इस्लामी चंद्र कैलेंडर पर आधारित है जो 2024 में सऊदी अरब में भीषण तापमान के दौरान पड़ता है।

तीर्थयात्रियों ने 49 डिग्री सेल्सियस तक के अत्यधिक तापमान में यात्रा की। हज यात्रा के दौरान, श्रद्धालु मक्का में और उसके आसपास विभिन्न अनुष्ठान करते हैं, जिसमें अक्सर हर दिन चिलचिलाती गर्मी में कई घंटे पैदल चलना शामिल होता है।इस वर्ष के हज में मौतों की कुल संख्या अभी भी बढ़ सकती है, क्योंकि सरकारें केवल उन तीर्थयात्रियों के बारे में जानती हैं जिन्होंने अपने देश के कोटे के हिस्से के रूप में पंजीकरण कराया है और मक्का का दौरा किया है।

Related Articles

Back to top button