बापू की 76वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति, रक्षामंत्री, PM मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

आज राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

आज राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने बापू की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके बाद, उन्होंने बापू की जीवनी पर आधारित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर बापू को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, कि मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं उन सभी को श्रद्धांजलि जो हमारे देश के लिए शहीद हुए उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरणा देता है।

इसके अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर राजघाट पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर महात्मा गांधी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लिखा, “सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देशवासियों के दिलों में स्वदेशी की भावना जागृत करने वाले महात्मा गांधी जी की पुण्य तिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन। गांधी जी के शांति और सद्भाव के संदेश आज भी प्रासंगिक हैं और उनके विचार हमेशा देशवासियों को राष्ट्र के प्रति बलिदान देने और समर्पित होने के लिए प्रेरित करें।”

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बापू के दिखाए रास्ते हर युग में प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा, “स्वदेशी और स्वावलंबन के माध्यम से भारत की आजादी का मार्ग प्रशस्त करने वाले, सत्य और अहिंसा के पुजारी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संदेश में कहा, “मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। राष्ट्र उनके योगदान के लिए हमेशा आभारी रहेगा। साथ ही, इस दिन, हम उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने राष्ट्र सेवा में अपना जीवन लगा दिया।”

दरअसल गांधी जी के बलिदान की याद में उन्हें सम्मान देने के लिए हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन उन सभी शहीदों को भी याद किया जाता है जिन्होंने देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

आज बापू की वजह से ही हम सब आजाद हवा में सांस ले रहे हैं। गांधी जी के साधारण व्यक्तित्व और साधनापूर्ण जीवन ने सिर्फ भारत को ही नहीं बल्कि विश्व को शांति, अहिंसा और सद्भाव का रास्ता दिखाया। बापू भले ही आज हम हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके विचार आज भी हमारे जेहन में जिंदा हैं। गांधी जी का स्वच्छता का मंत्र आज जन-जन तक पहुंच चुका है। भारतवर्ष हमेशा उनके इस बलिदान को याद रखेगा।

Related Articles

Back to top button