महाशिवरात्रि : लखनऊ के शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, महादेव के जयकारे से गूंजा मनकामेश्वर मंदिर

लखनऊ । महाशिवरात्रि का पावन पर्व आज पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही राजधानी लखनऊ के शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई हैं। डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में भगवान शिव के दर्शन पूजन और जल चढ़ाने के लिए रात से ही तीन किलोमीटर लम्बी कतार लगी हुई है। बाबा भोलेनाथ के दर्शन के इंतजार में भक्त कतार में लगकर हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए नजर आए।

बता दें कि मनकामेश्वर मंदिर में लखनऊ के अलावा यूपी के कई जिलों से भी श्रद्धालु दर्शन पूजन करने आते हैं। महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्त बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए कतार में लगकर एक-एक करके उनका दर्शन कर रहे हैं और बाबा भोलेनाथ को जल, दूध, भांग, धतूरा और फूल चढ़ाकर पूजा अर्चना कर रहे। वहीं दर्शन करके खुशी-खुशी अपने घर जा रहे। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

बताते चलें कि मनकामेश्वर मंदिर को मनोकामना पूरा करने वाला मंदिर माना जाता है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ मनकामेश्वर मंदिर में मनोकामना मांगने वाले भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं। दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं ने कहा,, बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए वो सभी काफी ज्यादा उत्साहित हैं और भगवान शिव शंकर सभी की मनोकामना पूरी करें।

Related Articles

Back to top button