रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में लखनऊ एयरपोर्ट को मिली नए टर्मिनल-3 की सौगात

लखनऊ। कुछ दिन पहले रक्षा मंत्री व लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने गोमती नगर के विश्व स्तरीय रेलवे-स्टेशन का उद्घाटन किया था। अब रविवार को उनकी मौजूदगी में लखनऊ शहर को एयरपोर्ट के नए टर्मिनल-3 का तोहफा तब मिला जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजमगढ़ से इसका वर्चुअल लोकार्पण किया।

इस मौके पर रक्षामंत्री ने कहा कि रक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम से एविएशन सेक्टर में तेजी से काम हुआ है। वर्ष 2014 से पहले देश में 74 एयरपोर्ट थे। अब यह बढ़कर 149 हो गए हैं। लखनऊ तेजी से आगे बढ़ रहा है।

एयरपोर्ट का विकास देखकर बहुत खुशी होती है। लखनऊ विश्वस्तरीय रैंकिंग में स्थान बना चुका है। मेरा सौभाग्य है कि मैं उस लखनऊ का सांसद हूं, जिसका प्रतिनिधित्व अटलजी ने किया था। मैं लखनऊ का जनप्रतिनिधि हूं। मुझे बेहद खुशी होती है और संतोष भी कि मेरा भारत लगातार विकसित हो रहा है।

रक्षामंत्री ने कहा कि मुझे याद है कि 2014 में जब सांसद चुना गया था, जिसके बाद 105 किमी आउटर रिंग रोड का कार्य शुरू कराया। इसमें देरी हुई लेकिन अब यह पूरी हो चुकी है। कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका भी लोकार्पण करेंगे।

नए टर्मिनल में 72 चेकइन काउंटर में ये 17 सेल्फ बैगेज ड्रॉप काउंटर हैं। यहां यात्री बिना कतार लगाए कम्प्यूटर स्क्रीन पर विवरण दर्ज कर बैगेज चेकइन खुद पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा 62 इमिग्रेशन काउंटर होने से विदेश से आने वाले यात्रियों को इमिग्रेशन प्रक्रिया के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से परिचालन इसी माह से शुरू हो जाएगा। अभी कुछ निर्माण बाकी है। जो आने जल्द पूरा होगा। इसके लिए वर्तमान टर्मिनल-1 को ध्वस्त कर निर्माण होगा।

नया टर्मिनल एक समय में चार हजार यात्रियों का भार संभाल सकता है। फेज-1 में प्रतिवर्ष 80 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता है। इसमें आगमन और प्रस्थान के लिए एलिवेटेड अलग रास्ते हैं। फेज-2 पूरा होने के बाद यात्रियों को संभालने की क्षमता 1.30 करोड़ हो जाएगी।

बताते चले कि 2019 में गोमती नगर महा समिति ने स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह को मांग पत्र सौपा था. इसमे गोमती नगर स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने, लखनऊ एयर पोर्ट टर्मिनल विस्तार, विदेश की उड़ान बढ़ाने, वीजा सेंटर बनाने की मांग शामिल थी. राजनाथ सिंह के प्रयासों से यह सपना साकार हुआ है. इसके लिए महासचिव डॉ राघवेन्द्र शुक्ला ने रक्षामंत्री का आभार जताया।

Related Articles

Back to top button