कोटा: होली में दिखेगी अयोध्या राम दरबार की भव्य झांकियां

होली का पर्व नजदीक है और ऐसे में रंगों के त्योहार की धूम अब बाजारों में भी देखने को मिल रही है।

होली का पर्व नजदीक है और ऐसे में रंगों के त्योहार की धूम अब बाजारों में भी देखने को मिल रही है। कई संस्थाएं होली का आयोजन करती हैं। कोटा में आदर्श होली संस्थान की ओर से पिछले करीब 50 सालों से होली पर अलग-अलग तरह की झांकियां बनाई जाती है।

रंगों के त्योहार होली के मौके पर अलग-अलग झांकियों के माध्यम से देश की घटनाक्रमों को प्रदर्शित किया जाता है। कोटा में यह एकमात्र होली है जहां पर हजारों की संख्या में लोग इस होली को देखने दूर दराज से आते है, लोगों की लंबी कतारें लग जाती हैं।

आदर्श होली संस्थान के अध्यक्ष राकेश शर्मा राकू ने बताया कि कोटा में होलिका दहन और झांकियों की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। होली का डंडा रोपने के साथ ही कार्यकर्ता होली की झांकी बनाने की तैयारी में जुट जाते हैं और कोटा में भी ऐसा ही हो रहा है। पिछले कई दिनों से यहां पर होली की झांकियां की तैयारी की जा रही है।

आदर्श होली संस्थान के अध्यक्ष राकेश शर्मा ने बताया कि होली के दिन यहां चार झांकियां बनाई जा रही हैं, जिसे बंगाल के कारीगर तैयार कर रहे हैं। बंगाल के स्थानीय कलाकार त्रिलोक लखारा के नेतृत्व में ये झांकियां बनाई जा रही हैं और 22 मार्च से आम लोगों के दर्शन के लिए इसे खोल दिया जाएगा।

कोटा में इस बार झांकियां सामाजिक धार्मिक राष्ट्र प्रेम का संदेश देगी. इस बार रामलला के दरबार की झांकी सजाई जा रही है. अयोध्या में बने राम मंदिर की तर्ज पर झांकी के लिए मूर्तियां बनाई जा रही हैं।

ये झांकी लकड़ी, प्लाईवुड और थर्माकोल से बनाई जा रही है और भगवान श्री राम लला को यहां मंदिर में विराजमान किया जाएगा. इसमें आकर्षक लाइटिंग सज्जा की जाएगी. फूलों से इसे सजाया जाएगा।

ALSO READ:

Related Articles

Back to top button