आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले पांचवें भारतीय बने जय शाह

  • आईसीसी के प्रमुख बनने वाले शाह, जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद पांचवें भारतीय हैं।

नयी दिल्ल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह बुधवार को निर्विरोध अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी ) के चेयरमैन के पद के लिए चुन गये है, जय शाह अपना कार्यभार एक दिसंबर से संभालेंगे । 20 अगस्‍त को घोषणा हुई थी कि आईसीसी के चेयमैन ग्रेग बार्कले अपने तीसरे कार्यकाल के लिए इच्‍छुक नहीं है और इसके बाद नवंबर में वह अपने पद से हटने की बात कह दी थी।

आईसीसी चेयरमैन के लिए अकेले उम्‍मीदवार ने क्रिकेट की वैश्विक पहुंच और खासकर 2028 ओलंपिक में इसके आगामी समावेश के साथ लोकप्रियता का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है । शाह ने आईसीसी की वेबसाइट से कहा कि मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन के उम्मीदवार बनकर आभारी हूं। उन्होंने ने कहा कि मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्वीकृत करने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं । हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहां कई प्रारूपों के अस्तित्व को संतुलित करना और हमारे प्रमुख कार्यक्रमों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना तेज़ी से महत्वपूर्ण हो गया है।

हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक समावेशी और लोकप्रिय बनाना है। जबकि हम सीखे गए मूल्यवान सबक को आगे बढ़ाएंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्रेम को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवीनता को भी अपनाना होगा। एलए 2028 में ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके़ से आगे बढ़ाएगा।

आईसीसी के प्रमुख बनने वाले शाह, जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद पांचवें भारतीय हैं। बार्कले ने सबसे पहले 2020 में आईसीसी में दो सालों के लिए यह पद संभाला था और नवंबर 2023 में वह दोबारा दो सालों के लिए इस पद पर दोबारा चुने गए। यह 2022 का साल था जब शाह आईसीसी की प्रभावशाली वित्त एवं वाणिज्यिक मामले की कमेटी का हिस्‍सा बने थे और 2023 में उन्‍होंने इस कमेटी का नेतृत्‍व किया।

शाह ने 2009 में गुजरात क्रिकेट संघ से अपने क्रिकेट प्रशासनिक करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह 2019 से बीसीसीआई में सचिव रहे और उनका कार्यकाल 2025 तक चलता। एक बार जब वह आईसीसीआई के चेयरमैन बन जाएंगे तो उन्‍हें बीसीसीआई सचिव पद और आईसीसी की प्रभावशाली वित्‍त और वाणिज्यिक मामले की कमेट से इस्‍तीफ़ा देना होगा। शाह 2021 से लेकर 2024 तक एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्‍यक्ष भी रहे।

Related Articles

Back to top button