आईपीएल मैचों का हो शानदार आयोजन, खिलाड़ी और दर्शक अच्छा अनुभव लेकर वापस जायें : जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार

लखनऊ। आगामी 30 मार्च व 7 अप्रैल 2024 को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में इण्डियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2 मैच प्रस्तावित है।मैच के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा इकाना स्टेडियम के पदाधिकारियों, बीसीसीआई अधिकारियों व लखनऊ सुपर जाइंट के पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारियों के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित
स्टेडियम एवं जिला प्रशासन के अधिकारी मिलकर टीम भावना से कार्य करते हुए इस आयोजन को सफल बनायें, ताकि देश-विदेश में उत्तर प्रदेश के प्रति एक अच्छा संदेश जाये। जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देश भी दिये कि स्टेडियम में मैंच देखने आने वाले क्रिकेट प्रेमियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्टेडियम में सुरक्षा मानकों का पूरा पालन किया जाये। जिला प्रशासन और स्टेडियम के अधिकारी पूरा तालमेल बनाकर कार्य करें। पूरा आयोजन सुव्यवस्थित हो, ताकि खिलाड़ी और दर्शक यहां से अच्छा अनुभव लेकर वापस जायें। साथ ही पार्किंग स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूम भी स्थापित कराया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नवत दिशा निर्देश दिए गए :-

  • 1) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की लोक निर्माण विभाग द्वारा सम्पूर्ण स्टेडियम व आस पास के एरिया की स्ट्रक्चरल सेफ्टी का ऑडिट करा कर सर्टिफिकेट देना सुनिश्चित किया जाए।
  • 2) बैठक में नगर निगम को निर्देश दिए गए की उनकी टीमों और इकाना स्टेडियम की टीमों के द्वारा संयुक्त रूप से पूरे स्टेडियम की चेकिंग, साफ सफाई, आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए और नगर निगम व लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा स्टेडियम के आस पास के एरिया में झाड़ियों आदि की कटाई कराना सुनिश्चित कराया जाए।
  • 3) उक्त के साथ ही निर्देश दिए गए की इकाना प्रबंधन द्वारा स्टेडियम के पूरे परिसर में पेस्ट कंट्रोल कराना सुनिश्चित किया जाए।
  • 4) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया की आयोजन के दिन अत्याधिक भीड़ होने के कारण मोबाईल नेटवर्क में समस्या आती है। जिसके लिए निर्देश दिए गए की सभी सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ बैठक कर के स्टेडियम में नेटवर्क बूस्टर/टेंपरेरी टावर लगवाना सुनिश्चित किया जाए।
  • 5) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की जल संस्थान द्वारा पानी के टैंकरों की व्यवस्था और नगर निगम के द्वारा साफ सफाई और मोबाईल शौचालय की व्यस्वथा को सुनिश्चित किया जाए।
  • 6) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा खाद्य सुरक्षा विभाग को निर्देश दिए गए कि क्रिकेट टीमों के प्रवास स्थल / होटलों एवं क्रिकेट स्टेडियम के बाहर एवं अंदर फूड सैम्पलिंग आदि की व्यवस्था हेतु अभी से टीमों का गठन कर ले।
  • इन गठित टीमों को अपने स्तर से ब्रीफ करते हुए फूड सेफ्टी के बिन्दु पर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सैम्पलिंग आदि की कार्यवाही ससमय सुनिश्चित कराया जाए।
  • इसके अतिरिक्त क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम के अंदर चयनित वेंडरों के माध्यम से विक्रीत किए जाने वाले खाद्य एवं पेय पदार्थों की गुणवत्ता की भी जॉच कराते हुए सैपलिंग आदि की कार्यवाही ससमय कराना सुनिश्चित कराया जाए।
  • 7) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ को निर्देशित किया गया कि आयोजकगण के प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करते हुए निर्धारित दिवसों में इकाना स्टेडियम परिसर में प्रमुख प्रवेश द्वारों के निकट किसी उपयुक्त स्थलों पर एम्बुलेंस जीवनरक्षक औषधियों से युक्त रखने की व्यवस्था की जाए।
  • साथ ही किसी अकास्मिता से निपटने हेतु स्टेडियम के निकटस्थ प्रवेश द्वार के सम्मुख जीवनरक्षक औषधियों सहित 02 मेडिकल शिविर भी स्थापित किये जाये, जिसमें पर्याप्त संख्या में पैरामेडिकल स्टाफ एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी मुख्य चिकित्साधिकारी स्तर से लगायी जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त, डीसीपी साउथ रवीना व अन्य विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Related Articles

Back to top button