क्या आप भी बारिश में सनस्क्रीन नहीं लगाते तो हो जाइए सावधान!

धूप हो या बारिश अपनी स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना बिल्कुल न भूलें.

धूप से बचने के लिए लोग सनस्क्रीन लगाते है, लेकिन धूप निकले या न निकले सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है क्योंकि बरसात में अगर सनस्क्रीन लगाना बंद कर दिए है, तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आपके स्किन खराब हो सकते हैं।

सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक UV किरणों से बचाता है, जो त्वचा के कैंसर, सूरज की चमक और त्वचा की उम्र बढ़ाने के संकेतों जैसे झुर्रियां और धब्बे का कारण बन सकती हैं। सनस्क्रीन का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करता है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब आप बाहर लंबे समय तक रहते हैं या तीव्र धूप में होते हैं।

बारिश के मौसम में कई सारी स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याएं बढ़ जाती है। गर्मी के दिनों में कड़कती धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। बारिश के मौसम में अगर सनस्क्रीन लगाना बंद कर दिए है तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आपके स्किन खराब हो सकते हैं।

सन्सक्रीन में SPF यानि कि ‘सन प्रोटेक्शन फैक्टर’ एक मापदंड है जो बताता है कि सन्सक्रीन आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक UVB किरणों से कितनी सुरक्षा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी त्वचा बिना सन्सक्रीन के 10 मिनट में जल जाती है, तो SPF 30 वाला सन्सक्रीन आपको 30 गुना अधिक समय तक सुरक्षित रखेगा यानी लगभग 300 मिनट तक। SPF जितना अधिक होगा सूर्य की किरणों से सुरक्षा भी उतनी ही अधिक होगी।

SPF नंबर के फायदे

SPF15 93% UVB किरणों से बचाता है

SPF30 96.7% UVB किरणों से बचाता है

SPF50 98% UVB किरणों से बचाता है

SPF100 99% UVB किरणों से बचाता है

इसलिए, यह जरूरी है कि धूप हो या बारिश अपनी स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना बिल्कुल न भूलें।

Related Articles

Back to top button