Trending

योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2024 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे एचएस प्रणाय, चिराग-सात्विक

मौजूदा चैंपियन कुनलावुत और दो बार के विश्व चैंपियन यामागुची को बाहर का रास्ता देखना पड़ा

नई दिल्ली। विश्व चैंपियनशिप 2023 में कांस्य पदक जीतने वाले भारत के एचएस प्रणाय और चिराग शेट्टी तथा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी भारतीय बैडमिंटन संघ द्वारा आयोजित योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2024 के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। भारतीय खिलाड़ियों ने गुरुवार को यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में जोरदार जीत हासिल के साथ अंतिम-8 दौर में जगह पक्की की।

एचएस प्रणाय ने जहां एक गेम से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए युवा हमवतन प्रियांशु राजावत को 20-22, 21-14, 21-14 से हराया, वहीं चिराग-सात्विक की जोड़ी ने चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान को आसानी से 21-14, 21-15 से हराया।दूसरे राउंड में दो भारतीयों की लड़ाई में दोनों शटलर शुरू से ही जोरदार तरीके से आक्रमक दिखाई दे रहे थे।

शुरुआती गेम में, प्रियांशु ने अंत में लगातार चार अंक जीतकर दो अंकों की कमी को पूरा करते हुए 20-18 की बढ़त बना ली, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी ने बड़े सलीके से दो गेम प्वाइंट बचाए और स्कोर 20-20 से बराबर कर दिया। हालांकि, प्रणाय पहले दौर में भारत के ही लक्ष्य सेन को हराने वाले इस 21 वर्षीय खिलाड़ी के लगातार सटीक स्मैश का मुकाबला नहीं कर सके और पहला गेम हार गए।

दूसरे गेम में, वर्ल्ड नंबर-8 प्रणाय ने जबरदस्त वापसी की और लगातार सात अंक बनाकर प्रियांशु पर 7-0 की मजबूत बढ़त बना ली। उसके बाद से, प्रणाय ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और गेम को आराम से समाप्त कर दिया। इसके बाद इस 31 वर्षीय खिलाड़ी ने अंतिम गेम में अपना दबदबा बढ़ाते हुए प्रियांशु के खिलाफ लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

जीत के बाद एचएस प्रणाय ने कहा,18-16 के स्कोर पर मेरे पास मौका था, लेकिन प्रियांशू ने पहले गेम के अंत तक स्थिर खेल दिखाया। मैं दूसरा और तीसरा गेम खेलने के लिए तैयार था और मुझे पता था कि मेरे पास जीतने का मौका है। मैं जानता था कि इस जीत को पाने के लिए आज खेल को लंबा खींचना है। जब आप जानते हैं कि कोई है जो आपके खेल को बहुत अच्छी तरह से जानता है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि खेल के दौरान आप कैसे प्रदर्शन करेंगे और अंक हासिल करेंगे। वह (प्रियांशु) ऐसा व्यक्ति रहा है जिसने पिछले एक या दो वर्षों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और मैं 21 साल के किसी खिलाड़ी को इस स्तर पर खेलते हुए देखकर वास्तव में खुश हूं।

बगल के ही कोर्ट पर, एशियाई खेल 2022 के स्वर्ण पदक विजेता चिराग-सात्विक ने अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शानदार शुरुआत की। भारतीय जोड़ी ने लंबी रैलियां जीतकर और अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलों का कुशलतापूर्वक बचाव करके पहला गेम जीत लिया।पहले फ्रेंच ओपन 2022 के फाइनल में ताइवानी जोड़ी को सीधे गेम में हराने के बाद, चिराग-सात्विक ने दूसरे गेम में अपना दबदबा जारी रखते हुए और घरेलू मैदान पर 46 मिनट में जीत दर्ज करके उसी परिणाम को दोहराने का काम किया।

मैच के बाद चिराग शेट्टी ने कहा, “जिस तरह से हमने खेल दिखाया है मैं उससे खुश हूं। हम मैच की शुरुआत से ही हावी थे। हमने नेट पर कुछ रॉकेट दागे। हमने मैच के लिए जो भी रणनीति बनाई थी, वह हमारे काम आई। हम अगले मैच के लिए तैयार हैं। और उम्मीद है, हम पूरी ताकत से आगे बढ़ेंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाएंगे।”

इससे पहले दिन में, हांगकांग के ली चेउक यियू ने दूसरे दौर में मौजूदा पुरुष एकल चैंपियन थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसार्न के हराकर उलटफेर किया।सुबह के सत्र में पूर्व विश्व चैंपियन जापान की अकाने यामागुची और चीन की ऑल इंग्लैंड चैंपियन ली शी फेंग को भी हार का सामना करना पड़ा।

थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान ने यामागुची को 21-11, 21-19 से हराया जबकि जापान की कोके वतनबे ने तीसरी वरीयता प्राप्त फेंग को 14-21, 21-13, 21-9 से हराया।महिला एकल के अन्य मुकाबलों में गत चैंपियन दक्षिण कोरिया की एन-से यंग को अमेरिका की बेइवेन झांग पर 21-19, 14-21, 21-14 से जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

इसी तरह, टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु-यिंग और दो बार की विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता चीन की हे बिंग जाओ ने भी अपने-अपने विरोधियों पर आसान जीत दर्ज की।ताई ने सुपानिडा काटेथोंग को 21-12, 21-11 से हराया जबकि हे बिंग जाओ ने पोर्नपावी चोचुवोंग को 21-6, 21-11 से हराया।टूर्नामेंट का प्रसारण यूरोस्पोर्ट और जियो सिनेमा पर किया जा रहा है। बैडमिंटन प्रेमी सभी छह दिनों का एक्शन देखने का आनंद ले सकते हैं क्योंकि बीएआई ने टूर्नामेंट के लिए प्रवेश निःशुल्क रखने का फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button