किसानों के 13 को ‘दिल्ली चलो कूच’ को लेकर गुरुग्राम में हाई अलर्ट, इस राज्य में इंटरनेट बंद

हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट की सेवाएँ भी बांधित कर दिए है

गुरुग्राम । 13 फरवरी को प्रस्तावित किसानों के ‘दिल्ली चलो’ के ऐलान को लेकर मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। हरियाणा में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 50 कंपनियों की तैनाती और अभेद्य सुरक्षा इंतजामों के बीच अलर्ट को देखते हुए गुरुग्राम-दिल्ली,गुरुग्राम-झज्जर और गुरुग्राम-रेवाड़ी बॉर्डर पर इंतजाम किए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर बैरिकेडिंग करने के साथ-साथ अन्य व्यवस्था की जाएगी।

संयुक्त किसान मोर्चा के जिला प्रधान संतोख सिंह ने बताया कि 13 फरवरी मंगलवार को दिल्ली कूच में वह शामिल नहीं होंगे। 16 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान द्वारा किए जा रहे भारत बंद में हिस्सा लेंगे। भारत बंद के दौरान किसान एमएसपी कानून बनाने के साथ-साथ किसानों की पेंशन को लेकर संघर्ष करते रहेंगे। ऐसे में गुरुग्राम पुलिस ने सुरक्षा के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी निगरानी कर रही है, ताकि कोई गलत पोस्ट से जिले का माहौल खराब नहीं हो।इसके अलावा किसान नेताओं पर भी नजर रखे हुए हैं।

भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर कार्रवाई होगी

किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर साइबर पुलिस 24 घंटे निगरानी रख रही है, ताकि किसी गलत पोस्ट से माहौल नहीं बिगड़े। पुलिस विभिन्न टूल्स का भी इस्तेमाल कर रही है, ताकि भड़काऊ पोस्ट करने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

हरियाणा के सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर पाबंदी

वहीं, हरियाणा सरकार ने 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले शनिवार को सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और एक साथ कई एसएमएस (संदेश) भेजने पर रोक लगा दी है। भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, 11 फरवरी को सुबह 6 बजे से 13 फरवरी को रात 11.30 बजे तक अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी। मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, एक साथ कई एसएमएस भेजने और सभी डोंगल सेवाओं को निलंबित करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि प्रस्तावित मार्च के मद्देनजर शांति भंग होने की आशंका थी।

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह विभाग) टीवीएसएन प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, “…अपर पुलिस महानिदेशक, सीआईडी, हरियाणा के 10 फरवरी के अनुरोध के माध्यम से मुझे जानकारी मिली है कि कुछ संगठनों के किसान मार्च के आह्वान के मद्देनजर अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में तनाव, अशांति, विरोध प्रदर्शन, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचने और शांति भंग होने की आशंका है।

पंचकूला में धारा 144 लागू
एएनआई के अनुसार, किसानों के 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ के ऐलान के मद्देनजर हरियाणा के पंचकूला में धारा 144 लागू कर दी गई है। पंचकूला डीसीपी सुमेर सिंह प्रताप ने बताया कि पैदल या ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों के साथ जुलूस, प्रदर्शन, मार्च पास्ट निकालने और किसी भी तरह की लाठी, रॉड या हथियार ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

वहीं, किसानों की केंद्रीय यूनियनों के नेताओं के साथ बैठक पर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने अमृतसर में कहा, ”किसान यूनियनों की मांगों को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय के साथ 12 फरवरी को शाम 5 बजे चंडीगढ़ में बैठक होगी।

गौरतलब है कि, संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के संबंध में कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए 13 फरवरी को 200 से अधिक किसान यूनियनों के समर्थन से ‘दिल्ली चलो’ मार्च की घोषणा की है।

Related Articles

Back to top button